छात्रों के लिए NCERT कर रहा ‘योग ओलंपियाड’ का आयोजन

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) योग के माध्यम स्वास्थ्य और सौहार्द को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्कूली छात्रों के लिये ‘‘ योग ओलंपियाड’’ का आयोजन कर रहा है । राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी )के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 21 मई को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया । युवा पीढ़ी में साझेदारी, एक दूसरों का ख्याल रखने, शांति, बलिदान और प्रेम की समग्र भावना को बढ़ावा देने को योग के महत्वपूर्ण आयाम के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इस विचार को आगे बढ़ाते हुए हम ‘योग ओलंपियाड’ शुरू कर रहे हैं जो ब्लॉक स्तर से शुरू होकर, जिला स्तर, राज्य स्तर और फिर राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर यह 18 से 20 जून 2018 को आयोजित किया जायेगा । ’’एनसीईआरटी ने योग ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर पर हिस्सा लेने के लिये, निचले स्तर पर विजेताओं के स्कूलों से 18 मई तक आवेदन करने को कहा है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों से कुल 16 छात्र हिस्सा ले सकते हैं ।

उच्च प्राथमिक कक्षा स्तर पर चार लडक़े और चार लड़कियां तथा माध्यमिक स्तर पर भी चार लडक़े तथा चार लड़कियां हिस्सा लेंगे । योग ओलंपियाड का विषय ‘‘स्वास्थ्य और सौहार्द के लिये योग’’ रखा गया है । एनसीईआरटी ने पांचवी से आठवीं कक्षा तथा नौवीं से दसवीं कक्षा के लिये पाठ्यक्रम तैयार किया है । योग ओलंपियाड में क्रिया, आसन, प्राणायाम, ध्यान, बंध एवं मुद्रा के आयामों के संदर्भ में छात्रों को परखा जायेगा ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News