नर्सरी दाखिला: EWS -DG  कैटेगरी में 5वां ड्रॉ घोषित, 2800 सीटों पर होगा आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2019 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग(ईडब्ल्यूएस) और वंचित वर्ग(डीजी) कैटेगरी के 4 कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित करने के बाद अब पांचवां कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित कर दिया है। इस ड्रॉ के जरिए ईडब्ल्यूएस-डीजी और सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी की निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा की रिक्त सीटों को भरा जाएगा। 21 जून को निदेशालय ने 2800 सीटों पर फ्रेश आवेदन भी मांगे थे। जिसका रिजल्ट निदेशालय की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। उन अभ्यर्थियों को जो सफल हुए हैं मोबाइल पर एसएमएस भी भेज दिया गया है। 

5वें ड्रॉ में सफल हुए उम्मीदवार 31 जुलाई तक एलॉट किए गए स्कूलों में जाकर दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। दाखिले के लिए अभ्यर्थियों के पास 27 फरवरी को जारी किए गए सर्कुलर में लिखी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा। इसके अलावा दाखिले संबंधी किसी भी तरह की परेशानी होने पर निदेशालय की वेबसाइट में ग्रीवेंस सेल में जाकर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा 8800355192 व 9818154069 हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत की जा सकती है। 

बता दें निदेशालय ने राजधानी के निजी, मान्यता प्राप्त व अनएडेड स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आरक्षित सीटों के लिए 42000 सीटों पर पहला ड्रॉ आयोजित किया था। जिसमें 31 हजार सीटों पर दाखिले हो पाए थे। इसके बाद निदेशालय नियमित अंतराल पर ड्रॉ आयोजित किये। 11 जून को आयोजित किए गए चौथे ड्रॉ में निदेशालय ने 8200 सीटों पर ड्रॉ घोषित किया था।   

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News