नर्सरी दाखिला 2019: अब 15 जुलाई तक कर सकेंगे स्कूलों में रिपोर्टिंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 10:20 AM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने 11 जून को दिल्ली के अनएडेड, निजी व मान्यता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग(ईडब्ल्यूएस) और वंचित वर्ग(डीजी) की खाली बची 8200 सीटों पर चौथा कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित किया था। जिसमें अभिभावकों को स्कूलों में रिपोर्ट करने की अंतिम तिथि 30 जून रखी गई थी। 

स्कूलों द्वारा कई अभिभावकों के दस्तावेज जमा न करने और दाखिले से मना करने की शिकायतों पर शिक्षा निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन योगेश प्रताप (पब्लिक स्कूल ब्रांच) द्वारा स्कूलों को जारी किए गए एक सर्कुलर में जिन बच्चों के नाम ड्रॉ में आए हैं उन बच्चों को लेकर गंभीरता बरतने को कहा है। निदेशालय ने कहा है संबंधित अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि शिक्षा निदेशालय के आदेशों की अवहेलना न की जाए उन्हें गंभीरता से देखा जाए जो भी संबंधित प्राधिकारी इससे जुड़े हैं इस आदेश का अनुमोदन करें। 

इस संदर्भ में नवोदय टाइम्स को ही 20 से अधिक शिकायतें मिली हैं जिनमें स्कूलों ने अभिभावकों को जब वे अपने बच्चे (जिसका नाम उस स्कूल में दाखिले के लिए आया है) के दस्तावेज जमा करने संबंधित स्कूल में गए तो स्कूल प्रशासन ने उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया उनको कॉल किया जाएगा, कई स्कूलों ने अभिभावकों से स्कूल में सीट खाली न होने के बात कही। 

कई स्कूलों ने सीधे तौर पर दाखिले से साफ इंकार कर दिया। भजनपुरा के मो. अहमद कहते हैं कि वह चंदू नगर स्थित स्कूल में बच्चे का नाम आने पर जब गए तो स्कूल ने दाखिले से इंकार कर दिया जिसके बाद वह जिला उप शिक्षा निदेशक के पास शिकायत लेकर पहुंचे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News