अब प्राइमरी के बच्चे गतिविधियों से सीखेंगे गणित: शिक्षा निदेशालय

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने अकादमिक सत्र 2019-20 के लिए सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के  बच्चों को किस तरह गणित पढ़ाया जाए इस बारे में स्कूलों को जानकारी भेजी है। निदेशालय द्वारा जो पाठ्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार स्कूलों को गणित विषय को कक्षा में कुछ प्रायोगिक गतिविधियां आयोजित कराकर बच्चों को पढ़ाने को कहा गया है। निदेशालय ने वेबसाइट पर पाठ्यक्रम को अपलोड करने के बाद सभी स्कूलों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वह पाठ्यक्रम की एक प्रति और गतिविधियों के विवरण को शिक्षकों के साथ साझा करें। 

PunjabKesari

कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रों में इन गतिविधियों का संचालन कर गणित के छात्रों में सीखने की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से संचालित किया जाएगा। स्कूलों को भेजी गई गतिविधियों के विवरण में बच्चों को एक कहानी का उदाहरण देकर गणित के जोड़-घटाना-गुणा-भाग सिखाने को कहा गया है। बच्चों को सभी गणितीय चिन्हों को भी अच्छी तरह पहचानने के लिए भी निदेशालय ने पाठ्यक्रम में रोचक तरीके सुझाए हैं। 

बच्चों को भिन्न संख्या, बराबर चिन्ह, झाड़ू की तीली द्वारा कोण बनाना, आकृतियों का परिचय, रेखाओं का परिचय, कटवा गिनती ताकि नंबरों को बच्चे ठीक से याद रखें, वाकू-वाकू, मुट्ठी वाला खेल, आधा करना, क्यारी गतिविधि, खिसकाने वाला कार्ड, उंगलियां मोडऩे से संख्या ज्ञान आदि तमाम पाठ्यक्रम को विभिन्न कहानियों आदि का उदाहरण देकर व बच्चों के सामने गतिविधियां कर पढ़ाया जाएगा। निदेशालय ने इसका विवरण भी अपलोड किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News