सैलरी ही नहीं इन वजहों से भी जरूरी है जॉब चेंज करना

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली :  हम में से बहुत सारे लोगों को कभी ना कभी किसी जॉब चेंज करने की स्थिति आ जाती है। कई बार कुछ एेसा हो जाता है कि जॉब बदलना मजबूरी बन जाता है। जॉब बदलना लोगों के लिए आसान नहीं होता  लेकिन अक्सर एेसा होता है कि जब आप किसी जगह तीन साल या उससे ज्यादा वक्त उस जॉब में रहते है तो आप अपने कंफर्ट लेवल में पहुंच जाते हैं। धीरे-धीरे आप जॉब चेंज करने से लिहाज से बहुत कमजोर हो जाते हैं। लिहाजा आप उस समय तक जॉब चेज करने के लिए राजी नहीं होते। एेसे में नौकरी बदलना बहुत जरुरी हो जाता है। अगर आप भी बहुत समय से एक ही जगह काम कर रहे है तो जॉब बदलने बहुत जरुरी है सिर्फ सैलरी ही नहीं और भी कई  और  कारणों से आपको जॉब बदल लेनी चाहिए 

खुद को मजबूत करने के लिए 
नई जगह पर काम करने से आपको नई बातें जानने और सीखने को मिलती है। आपको खुद को बेहतर करने और कुछ नया करने का मौका मिलता है। आप लाइफ में कुछ नया सीखने के काबिल बन पाते हैं। इस तरह आप एक्टिव भी रहते हैं जबकि पुराने ऑफिस में ही टिके रहने से आप कमजोर बने रहते हैं।

नेटवर्किंग बनती है
आप जितनी ज्‍यादा जगहों पर काम करते हैं आपकी नेटवर्किंग उतनी ही ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होती चली जाती है। नौकरी तलाशना आपके लिए आसान भी हो जाता है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कंपनी के बाहर अच्‍छे लिंक होना बहुत जरूरी है।

ब्रांडिंग के लिए
आप अगर सही समय पर नौकरी बदलते रहते हैं तो खुद की ब्रांडिंग करने में परफेक्‍ट होते जाते हैं। मार्केट में क्‍या चल रहा है और किस चीज़ की डिमांड ज्‍यादा है, आपको ये सब पता चलने लगता है। तीन से पांच सालों में जब आप कहीं इंटरव्‍यू देने जाते हैं तो आपको अपनी मार्केट वैल्‍यू पता चलती है।

बाहर की दुनिया से संपर्क
सालों तक एक ही कंपनी में काम करके अपने नियोक्‍ता को खुश रखना बिलकुल भी सही नहीं है। जब आप अपनी पूरी ताकत एक ही नौकरी को बेहतर ढंग से करने की कोशिश में लगा देते हैं तो आप इंटर्नल पॉलिटिक्‍स में घुस जाते हैं। आपको अपनी कंपनी के बाहर की दुनिया को भी देखना चाहिए और उनसे जुड़ना चाहिए। लगातार जॉब तलाशने से आप ऑफिस की बाहर की दुनिया से जुड़े रहते हैं।

नया सीखने का अवसर 
एक ही कंपनी में सालों तक काम करके आपका करियर तेजी से आगे नहीं बढ़ सकता है। एक अच्‍छा मुकाम पाने के लिए आपको कुछ-कुछ सालों में जॉब बदलनी होगी। इससे आप नई जगहों के प्रोटोकॉल, काम करने के तरीके और रणनीतियों को सीख पाते हैं। नए लोगों से मिलने पर काफी कुछ सीखने को मिलता है। अपनी कमियों को पहचानने और दूसरों के टैलेंट से सीखने का भी यही मौका होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News