CBSE : पहली से बारहवीं क्‍लास तक के बच्चों के लिए जारी हुआ नया कर‍िकुलम

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 11:12 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 1 से 12वीं कक्षाओं के ल‍िये स्‍पोर्ट्स की क्‍लास अनिवार्य कर दी है। सीबीएसई ने 1 से 12वीं कक्षा तक के ल‍िये नया कर‍िकुलम जारी किया है। इस करिकुलम के अनुसार पहली से बारहवीं क्‍लास तक हर द‍िन स्‍पोर्ट्स की क्‍लास होगी। नया कर‍िकुलम 2019-20 सत्र से ही लागू कर द‍िया गया है।

Image result for cbse-schools-have-sports-period-daily-cbse-issue-new-curriculum-for-class

 ये हैं नया कर‍िकुलम 

-इस कर‍िकुलम में छात्रों की सेहत और फ‍िज‍िकल एजुकेशन पर ज्‍यादा जोर द‍िया गया है। सीबीएसई दरअसल, इसके जर‍िये छात्रों में लाइफ स्‍क‍िल्‍स को बढ़ावा देना चाहता है। 

-बोर्ड ने ज‍िस नये करिकुलम को जारी क‍िया है, उसमें चार चीजों को रखा गया है- व्‍यक्‍त‍िगत या सामूह‍िक गत‍िव‍िध‍ियां, खेल, हेल्‍थ एजुकेशन और सोशल एम्‍पावरमेंट।

-इस स‍िलेबस में व‍िशेष आवश्‍यकता वाले छात्रों को भी शामिल क‍िया जाएगा। बहुत से खेलों में साइन लैंग्‍वेज का इस्‍तेमाल क‍िया गया है, वीलचेयर आद‍ि को भी शामिल क‍िया गया है, ताकि व‍िशेष जरूरत वाले छात्रों को भी इसमें शामिल क‍िया जा सके। योग के अलावा, आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेल‍िजेंस और अर्ली चाइल्‍डहुड केयर भी शामिल है।

CBSE की प्रवक्‍ता रमा शर्मा ने कहा क‍ि इसके जर‍िये सीबीएसई, बच्‍चों के द‍िनचर्या में शारीर‍िक गत‍िव‍िध‍ियों को शामिल करना चाहता है। अगर बच्‍चे में क्षमता है और वह क‍िसी खेल में अच्‍छा कर रहा है तो उन्‍हें स्‍पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। अगर स्‍पोर्ट्स टीचर नहीं है तो ऐसे में क्‍लास टीचर ही छात्रों की शारीरिक गत‍िव‍िध‍ियां कराएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News