NEET UG 2020: इस दिन से शुरु होगी परीक्षाएं, चेक करें पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 11:42 AM (IST)

नई दिल्ली: मेडिकल के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2020 का शेड्यूल जारी किया जा चुका है। जिन छात्रों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। परीक्षा का आयोजन अगले साल 3 मई ( रविवार) को किया जाएगा। 

Related image

बता दें, परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाएगा। ये दूसरी बार है जब एनटीए की ओर से नीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर को बंद होगी। ये परीक्षा पेपर और पेन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड  27 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। वहीं परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा।

परीक्षा का पैटर्न
-नीट परीक्षा 1 घंटे की होगी, जिसमें  तीन सेक्शन होंगे। तीन सेक्शन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय शामिल होंगे. पेपर 180 अंकों का होगा, जिसमें हर एक सेक्शन 45 अंक का होगा। तैयारी के सेलेबस में संबंधित विषयों में कक्षा 11 और 12 की सभी मानक एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें शामिल हैं।

-प्रत्येक सही उत्तर को प्लस चार अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग होगी. वहीं जिस प्रश्न को आप हल नहीं करेंगे उसकी कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

ऐसे करें चेक 
उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो वह आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News