NEET UG 2019 परीक्षा के लिए इन आसान टिप्स के साथ करें तैयारी

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्लीः नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET अंडरग्रेजुएट) परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा बैचलर्स ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) और बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS) कोर्स के लिए आयोजित की जाती है। NEET-UG ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) और अन्य सभी मेडिकल परीक्षाओं की जगह ली है जो केवल राज्यों या कॉलेजों द्वारा आयोजित की गई थीं. हालांकि कई कॉलेज और संस्थान अपने एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में प्रवेश के लिए निजी परीक्षाएं आयोजित करते रहते हैं।

PunjabKesari

योग्यता मापदंड

NEET की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में न्यूनतम 50% के साथ ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

परीक्षा पैटर्न
NEET परीक्षा ऑफलाइन होती है और जिसमें 3 घंटे के समय में मल्टीपल चॉइस प्रश्न (MCQ) दिए जाते हैं। यह पेपर 720 नंबर का होता है इसमें टोटल 180 प्रश्न दिए जाते हैं जिसमें एक प्रश्न 4 नंबर का होता है और नेगेटिव मारकिंग भी है जिसमें गलत प्रशन पर 1 नंबर कटेगा।

PunjabKesari
NEET तैयारी के टिप्स

बता दें कि NEET परीक्षा 5 मई, 2019 को आयोजित होने वाली है। जिन मैडीकल उम्मीदवारों ने NEET UG 2019 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे बेहतर परिणाम के लिए नीचे इन टिप्सों से तैयारी कर सकते हैं। परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की सीबीएसई पुस्तकों (एनसीईआरटी) पर ध्यान दें।

भौतिक विज्ञान में सूत्रों को बहुत अच्छी तरह से याद कर लें और इसमें ऊष्मप्रवैगिकी, कंडक्टर, तरंगें आदि पर फोकस करें।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News