NEET 2019: 5 मई को होगा एग्जाम, परीक्षा के लिए ये है ड्रेस कोड

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्ली : एनटीए की ओर से 5 मई को देश भर के मेडिकल कॉलजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए करवाई जाने वाली नीट परीक्षा आयोजन किया जा रहा है।परीक्षा दोपहर 2से शाम 5 बजे तकपेन पेपर मोड (ऑफलाइन मोड) में होगी। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in  से डाउनलोड कर सकते हैं। इस बार टेस्ट के लिए कड़ा ड्रेस कोड जारी किया गया है। परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवार की मेटल डिटेक्टर से फ्रिस्किंग होगी। परीक्षा देने वाले छात्रों को निश्चित ड्रेस कोड का पालन करने के लिए कहा गया है। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। इसके बाद आने वाले छात्रों को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।  परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और एक प्रश्न सही करने पर चार अंक मिलेंगे जबकि एक गलत पर एक अंक काटे जाएंगे। 

सख्त नीट ड्रेस कोड के कारण
नीट के लिए ड्रेस कोड निर्धारित करने का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि परीक्षा के दौरान कोई अनियमितता, गलत काम या नकल न हो। पिछले प्रचलन और उदाहरणों को देखते हुए ड्रेस कोड निर्धारित किया और सख्ती से लागू किया जाता है। 

ये चीजें न लेकर जाएं
स्टेशनरी सामग्री (प्रिंटेड या लिखित), पेपर की चिट्स, ज्यॉमेट्री/ पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन / स्कैनर आदि।
संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफ़ोन, माइक्रोफोन, पेजर, स्वास्थ्य बैंड आदि।
अन्य विविध वस्तुएं जैसे वॉलेट, काले चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी आदि।
घड़ियां / कलाई घड़ियां, कंगन, कैमरा, आदि।
कोई आभूषण
कोई भी खाने योग्य वस्तु खुली या पैक 
पानी की बोतल
कोई भी अन्य वस्तु / संचार उपकरण जैसे माइक्रोचिप, कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाकर रखना, जिन्‍हें अनुचित काम के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

PunjabKesari

नीट ड्रेस कोड
आधी बाजू वाले हल्के कपड़े पहनने होंगे। 
कम हील वाली सैंडल या चप्पल पहननी होगी। जूते नहीं पहन सकते। 
नीट देने जा रहे छात्र-छात्राओं के फुल स्लीव के कपड़े पहनने पर भी रोक है। 
 यदि कोई मुस्लिम महिला बुर्का और सिख छात्र पगड़ी पहनकर परीक्षा देना चाहता है तो उसे परीक्षा से नहीं रोका जाएगा। उनकी धार्मिक भावनाओं को सम्मान देते हुए परीक्षा में शामिल होने दिया जाए। बस इसके लिए आवेदक को डेढ़ घंटे पहले (12:30 बजे तक) केंद्र पर पहुंचना होगा। ताकि धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाए बिना जांच की जा सके। 
छात्रों को अपने साथ फोटो युक्त एडमिट कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा।
अगर कोई डायबिटीज का मरीज है तो वह अपने साथ शुगर टेबलेट, फल (केला, सेब, संतरा) ले जा सकता है। ट्रांसपेरेंट बोटल भी ले जाई जा सकती है। पैक फूड पर पाबंदी है। 

विशिष्ट पोशाक का चयन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए नियम
विशिष्ट परिधान का अर्थ पारंपरिक पोशाक या विशेष धर्म से संबंधित पोशाक से है। इसके अंतर्गत बुर्का और हेड स्कार्फ आते हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार सिख अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल के अंदर अपने साथ कंघा, कड़ा और किरपान ले जाने की अनुमति दी गई है। ऐसी वस्‍तुओं को विशिष्ट पोशाक का हिस्‍सा माना जाता है। नीट 2019 के एप्‍लीकेशन फार्म भरते समय परीक्षार्थियों से पूछा गया था कि क्या वे ऐसे पांरपरिक परिधान या कोई अन्य कपड़े पहनेंगे, जो नीट 2019 ड्रेस कोड के विपरीत है।विशिष्ट पोशाक का चयन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने नीट एप्‍लीकेशन फार्म में इस बारे में बताएं और परीक्षा केंद्र पर दोपहर 12.30 बजे से कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करें। इस वर्ष परीक्षा केंद्र में दोपहर 12.30 तक ही रिपोर्ट कर सकते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News