कब उपलब्ध होंगी छात्रों के लिए NCERT किताबें, HRD मिनिस्टर ने दी जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्ली:  देशभर में लॉकडाउन के दौरान बहुत से स्टूडेंट्स को घर पर रहकर पढ़ाई करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों से उन तमाम मुद्दों पर बात की, जिसका स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं। इस दौरान  कई लोगों ने NCERT की किताबों के बारे में सवाल किए है।  

Education Minister to go live on webinar today to interact with ...

इस पर मंत्री ने कहा कि NCERT की टेक्स्ट बुक्स जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अटेंड कर रहे एक अभिभावक ने पूछा कि केंद्रीय विद्यालयों में पहली से 8वीं क्लास के सभी छात्रों को पास तो कर दिया गया है लेकिन अब उन्हें NCERT किताबें कब तक मिलेंगी? इसपर मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर वे NCERT से बात कर चुके हैं और काउंसिल ने कहा कि सभी राज्यों को किताबें भेजी जा चुकी हैं और जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए भी उपलब्ध करा दी जाएंगी ,

स्टूडेंट्स की पढ़ाई के मद्देनजर सरकार ने लॉकडाउन के बीच भी किताबों की दुकानें खोलने की इजाज़त दे दी है, इसलिए स्टूडेंट्स जल्द ही नए सत्र के लिए किताबें खरीद सकेंगे। मंत्री ने आगे बताया कि पढ़ाई जारी रखने के लिए सभी तरह का जरूरी स्टडी मटेरियल स्टूडेंट्स के लिए कई सरकारी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद स्टडी मटेरियल की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News