MP TET Exam Date 2020: परीक्षा की तारीख हुई जारी, जानिए कब से शुरू होंगे एग्जाम

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 01:55 PM (IST)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट-2020 की तारीख आ गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। बता दें कि व्यापम ने परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। अब परीक्षा 19 सितंबर, 2020 से शुरू होगी। इससे पहले परीक्षा 25 अप्रैल, 2020 को दो चरणों में निर्धारित थी। 

MP TET 2018: शिक्षक पात्रता परीक्षा के ...

व्यापम ने जनवरी 2020 में प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एमपीटेट) 2020 के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म आमंत्रित किया था। एमपीटेट का ऐडमिट कब आएगा, इस बारे में एग्जाम की ऑफिशल वेबसाइट पर बाद में सूचना दी जाएगी। इस परीक्षा के आवेदन के लिए आवेदकों का आधार रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। इसके बिना ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है। 

क्या है ये एग्जाम 
बता दें कि यह केवल क्वालिफाइंग एग्जाम है और इसे पास करने के बाद कोई नौकरी नहीं मिलेगी। बल्कि पेपर को पास करने के बाद आवेदक शिक्षक पदों के लिए निकलने वाली भर्ती के आवेदन के योग्य होंगे। 

परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 60 फीसदी और मध्य प्रदेश के आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 50 अंक लाना जरूरी है। वहीं दिव्यांगजनों के लिए भी न्यूनतम क्वालिफाइंग अंक 50 हैं।

ये है जरूरी 
परीक्षा के दौरान किसी तरह की इलेक्ट्रिक डिवाइस ले जाना मना है। वहीं परीक्षा के दौरान काला बॉल पॉइंट पेन, प्रवेश पत्र और एक फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना जरूरी है जिसमें मतदात पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि शामिल है।]

ऐसे करें चेक 
जिन कैंडिडेट्स ने मध्य प्रदेश प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट-2020 के लिए आवेदन किया है, उनको सलाह दी जाती है कि इसकी ऑफिशल वेबसाइट peb.mp.gov.in देखते रहें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News