एंट्रेंस एग्जाम में नकल के लिए दिव्यांग छात्रों के लिए बने नियम का दुरुपयोग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 06:48 PM (IST)

वशिंगटन:  अमेरिका में दिव्यांगों की मदद के उद्देश्य वाली एक कॉलेज की प्रवेश परीक्षा नीति का दुरुपयोग नकल के लिए किया गया। इस मामले को संघीय प्राधिकार द्वारा अभी तक अभियोजित सबसे बड़ा स्कूल प्रवेश घोटाला कहा जा रहा है। यह जानकारी मंगलवार को सार्वजनिक किये गए अदालत के दस्तावेजों से सामने आयी है।

इस मामले में कम से कम 50 व्यक्तियों पर आरोप लगाये गए हैं जिनमें न केवल प्रवेश परीक्षा में नकल बल्कि प्रतिष्ठित स्कूलों में छात्रों के लिए प्रवेश प्राप्त करने के लिए कोच को रिश्वत भी शामिल है। प्रतिवादियों में अभिनेत्री फेलिसिटी हफमैन और लोरी लफलिन शामिल भी हैं।  एक संघीय हलफनामा मंगलवार को सार्वजनिक किया गया जिसमें परीक्षा प्रशासकों को एसीटी और एसएटी परीक्षाओं के लिए ‘‘किसी तीसरे पक्ष को नकल में सुविधा के लिए’’ रिश्वत के आरोपों की जानकारी है। दस्तावेज में कहा गया है कि कुछ मामलों में जवाब मुहैया कराना, जवाब को सही कराना या परीक्षा के लिए किसी और के छात्र के तौर पर बैठाना शामिल है।   

एसएटी और एसीटी इंक. संचालित करने वाले कालेज बोर्ड ऐसे छात्रों को सुविधा प्रदान करता है जो चिकित्सा की दृष्टि से प्रलेखित दिव्यांग हैं। इसमें छात्रों को परीक्षा पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय देना या किसी प्रॉक्टर की देखरेख में अकेले परीक्षा देने की इजाजत देना शामिल है। दोनों संगठन अब अपनी परीक्षा प्रक्रिया की ईमानदारी का बचाव कर रहे हैं। अदालत के दस्तावेजों से खुलासा होता है कि कैसे कुछ धनाढ्य परिवारों ने इसका दुरुपयोग किया।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News