मिशन एडमिशन : 20 फरवरी के बाद पता चलेगी वास्तविक स्थिति

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली : राजधानी में नर्सरी स्कूलों में सामान्य वर्ग की लिस्ट वीरवार को जारी की गई। इसमें अपने बच्चे का दाखिला करने के लिए भागदौड़ करने वाले कई अभिभावकों को जहां निराशा हाथ लगी, वहीं कई अभिभावक अपने बच्चों का नाम पांच स्कूलों में आने से फूले नहीं समा रहे थे। वहीं जिन बच्चों के नाम लिस्ट से नदारद हैं उनके अभिभावक दूसरे विकल्पों की तलाश में लगे हैं। जबकि दाखिला विशेषज्ञों का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है सीटों को लेकर वास्तविक स्थिति 20 फरवरी तक साफ हो जाएगी। 

नर्सरी, केजी व पहली कक्षा के लिए जारी की गई सामान्य वर्ग वाली पहली लिस्ट के जारी किए जाने के बाद से ही हजारों अभिभावकों के हाथ निराशा लगी है क्योंकि पहली लिस्ट में स्थान सिर्फ उन्हीं बच्चों को मिला है जिन्होंने शत-प्रतिशत स्कोर किया है। ऐसे में अभिभावकों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्द ही दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी।  

दिल्ली के 1700 निजी स्कूलों की 1.25 लाख सीटों के लिए तकरीबन पांच लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में सीटों को लेकर प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है। नर्सरी दाखिला विशेषज्ञ सुमीत वोहरा का कहना है कि अधिकांश अभिभावकों ने अपने बच्चे का दाखिला सुनिश्चित करवाने के लिए दर्जनों स्कूलों में आवेदन किया, इसके चलते एक बच्चे का नाम पांच-पांच स्कूलों में आया है। वहीं अधिकांश स्कूलों ने पहली लिस्ट के आधार पर तीन दिनों के भीतर दाखिला सुनिश्चित करवाने के लिए कहा है। स्कूलों में यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीटों को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। इसके बाद दूसरी लिस्ट जल्द जारी की जाएगी जिसमें नाम आने के चांस बढ़ सकते हैं

स्कूलों में डटे दिखे अभिभावक
जिन अभिभावकों के बच्चों का नाम पहली लिस्ट में आ गया है वे अपने बच्चों का दाखिला सुनिश्चित करवाने के लिए पहले दिन से ही डटे दिखाई दिए। सभी निजी स्कूलों में अभिभावकों की भीड़ देखने को मिली। तीन दिन का समय स्कूल प्रशासन की ओर से दिए जाने के चलते अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला सुनिश्चित करवाने के लिए पूरे दिन डटे दिखाई दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News