मिशन एडमिशन : फीडर ब्रांच के नाम से लिया दाखिला तो खैर नहीं

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्ली(प्रियंका सिंह): नर्सरी दाखिले में ईडब्ल्यूएस और डीसी कोटे से बचने के लिए निजी स्कूलों द्वारा कई हथकंडे अपनाए जाते हैं। मालूम हो कि कई नामी गिरामी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों द्वारा मुख्य स्कूल से दूर फीडर स्कूल चलाए जाते हैं। इन स्कूलों में नियम को ताक पर रख कर दाखिला दिया जाता है। इसको देखते हुए इन स्कूलों के खिलाफ शिक्षा निदेशालय ने सख्त रुख अपनाने का निर्णय लिया है। ऐसे स्कूलों की सूची बनाई जाएगी, जिन्होंने अपने मुख्य स्कूल के पास गैर मान्यता प्राप्त फीडर स्कूल खोल रखे हैं। मान्यता प्राप्त मुख्य स्कूलों के फीडर स्कूलों में किंडर गार्डन और जूनियर ब्रांच जैसे नाम से स्कूल होते हैं। ताकि ईडब्ल्यूएस और डीजी आरक्षित दाखिले से बचा जा सके। इसके लिए मुख्य स्कूल द्वारा प्रवेश स्तर पर कम सीटें घोषित की जाती हैं ताकि वो ईडब्ल्यूएस और डीजी कोटे से बाहर हो जाएं। इसके बाद वो अपने गैर-मान्यता प्राप्त स्कूल में प्रवेश लेते हैं। इस पर नकेल कसने के लिए शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि अगर किसी भी निजी स्कूलों द्वारा इस तरह दाखिला लिया गया, तो इन स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी। 
PunjabKesari
दरअसल, शिक्षा निदेशालय द्वारा 19 दिसंबर को कॉर्डिनेशन कमेटी बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों द्वारा चलाए जा रहे फीडर स्कूल पर अधिकारियों ने चर्चा की। अधिकारियों का कहना है कि कुछ निजी स्कूलों ने गैर-मान्यता प्राप्त फीडर स्कूलों की स्थापना की हैं, जो मुख्य स्कूलों के पास कहीं, अलग स्थान पर प्ले स्कूल के रूप में कार्य कर रहे हैं। मुख्य स्कूल प्रवेश स्तर पर कम सीटें घोषित करते हैं और एक बार प्रवेश स्तर पर ईडब्ल्यूएस और डीजी कोटे से बाहर होने के बाद, वो अपने गैर-मान्यता प्राप्त फीडर स्कूलों में प्रवेश लेते हैं। ऐसे में इन स्कूलों के खिलाफ जिला अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम का कहना है कि कई नामी स्कूलों द्वारा अपने मुख्य स्कूल की इमारत और आधिकारिक संरचना को दिखाकर फीडर स्कूलों में दाखिला लेते हैं। ऐसे में अभिभावक ब्रांड का नाम देखकर अपने बच्चों का दाखिला इन स्कूलों में करवा देते हैं। लेकिन यह स्कूल बच्चों की बच्चों की सुरक्षा को ताख पर रखकर पढ़ाई करवाई जाती है।

PunjabKesari
बची सीटों का ब्यौरा 3 तक करें अपलोड 
निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस और डीजी आरक्षित बची हुई सीटों का ब्यौरा तीन जनवरी तक अपलोड करने का आदेश दिया है। शिक्षा निदेशालय ने 28 दिंसबर को सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि आगामी सत्र 2019-20 में दाखिला प्रक्रिया शुरु करने के लिए सत्र 2018-19 दाखिला प्रक्रिया में खाली सीटों का ब्यौरा अपलोड करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News