राजस्थान में नया करारः छात्र-छात्राओं को प्रतिवर्ष मिलेगा डिजिटल प्रशिक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 10:16 AM (IST)

जयपुरः  राजस्थान सरकार और सॉफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के बीच एक करार हुआ, जिसके तहत राजस्थान में कॉलेजों के लगभग साढ़े नौ हजार छात्र - छात्राओं को प्रतिवर्ष डिजिटल प्रशिक्षण दिया जाएगा।   उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि उच्च शिक्षा में नवाचार का उपयोग करते हुए सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के साथ करार किया है, जिसके तहत प्रदेश के कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क डिजिटल प्रशिक्षण दिया जाएगा।   

PunjabKesari

देश में राजस्थान ऐसा पहला प्रदेश होगा, जहां माइक्रोसॉफ्ट छात्रों की डिजिटल लर्निंग के लिए इस तरह के नवाचार का उपयोग कर रहा है।   उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद राजकीय कॉलेजों में तकनीकी शिक्षा विकास में सहायता करना, क्षमता निर्माण करना, डिजिटल साक्षरता बढ़ाना और राजस्थान में डिजिटल शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है।  

PunjabKesari

कालेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष पेढणेकर ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत 50 राजकीय महाविद्यालयों में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्पेशिलिस्ट प्रशिक्षण प्रारम्भ करवा रहा है, जो कि अगस्त माह से नवम्बर माह तक की अवधि में पूरा होगा। इस अवधि में राज्य के 50 कॉलेजों के 500 एजुकेटर्स और 9,500 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News