महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला-पहली से 12वीं तक के सिलेबस में 25% की कटौती

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 08:57 AM (IST)

नई दिल्ली- देशभर में कोरना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों पर बोझ को कम करने के लिए बड़ा फैसला किया है। बता दें कि इससे पहले सीबीएसई और यूपी बोर्ड ने भी पहली से 12वीं क्लास तक के सिलेबस को 25 फीसदी कम करने की घोषणा की थी लेकिन अब महाराष्ट्र ने भी छात्रों पर बोझ को कम करने के लिए सिलेबस में 25 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है। 

PunjabKesari

राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि सिलेबस से कौन से पाठ छोड़े गए हैं, इसकी जानकारी महाराष्ट्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। जो छात्र इस विषय में स्टडी करते है वह MSCERT की वेबसाइट पर जाकर सिलेबस देख सकते है। 

सरकार के इस फैसले से छात्रों और अध्यापकों को बड़ी राहत मिली है। गौरतलब है कि हर साल राज्य में जून में स्कूल खुल जाते हैं, लेकिन इस साल कोरोना की वजह से अब तक स्कूल नहीं खुले हैं। हालात को देखते हुए अगस्त-सितंबर तक स्कूलों के खुलने की संभावना भी नजर नहीं आ रही है। 

PunjabKesari

ऐसे में विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को यह चिंता सता रही थी कि लगभग 3 महीने लेट चल रहे राज्य के शैक्षणिक सत्र में सिलेबस कैसे पूरा होगा,  इसको ध्यान में रखते हुए यह  फैसला लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News