महाराष्ट्र में 10वीं तक के लिए शुरू हुए 4 यू-ट्यूब चैनल, छात्र ऐसे उठा सकेंगे फायदा

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर के सभी स्कूल कॉलेज काफी़ समय से बंद है जिसके कारण छात्रों की स्टडी बहुत प्रभावित हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना के कारण स्कूली बच्चों का सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है इसलिए राज्य सरकार ने नई पहल की है।

PunjabKesari

इस नई पहल के तहत बच्चों का सिलेबस पूरा करने के लिए यू-ट्यूब चैनल को जरिया बनाया है। महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए चार नए यू-ट्यूब चैनल्स लॉन्च किये हैं। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट के जरिए दी है।

ये है ट्वीट
ट्वीट में वर्षा गायकवाड़ ने लिखा है कि 'ये चैनल फिलहाल मराठी व उर्दू में शुरू किए गए हैं, जल्द ही हिन्दी व अंग्रेजी भाषाओं में भी ये चैनल लॉन्च किए जाएंगे।

PunjabKesari

जियो टीवी पर 12 चैनल्स
शिक्षा मंत्री ने बताया है कि इसके अलावा जिओ टीवी पर भी क्लास 3 से लेकर 12वीं तक के लिए कुल 12 चैनल्स शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चार माध्यमों में एजुकेशनल चैनल्स शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है।

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने कुछ दिन पहले स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू करें। प्री-प्राइमरी के लिए सोमवार से शुक्रवार रोज 30 मिनट ऑनलाइन क्लासेस ली जाएं, जिसमें टीचर्स बच्चों के पैरेंट्स को गाइड करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News