केवी के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, राष्ट्रीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के हवाई यात्रा की सुविधा

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्ली :  देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में पढऩे वाले छात्रों को अब विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए हवाई जहाज से यात्रा करने की सुविधा मिलेगी  केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के एक अधिकारी ने को बताया कि संगठन ने राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए देश के अलग-अलग भागों से आने वाले छात्रों के लिये यह सुविधा प्रदान करने का निर्णय किया है। उल्लेखनीय है कि पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन के छात्रों को इस तरह की यात्रा करने के लिए केवल एसी-3 में ट्रेन यात्रा के टिकट का पैसा दिया जाता था।  इस संबंध में केवीएस के संभाग उपायुक्त स्थिति का मूल्यांकन करके हवाई यात्रा की अनुमति प्रदान करेंगे।

ऐसे मिलेगी सुविधा
इस सुविधा के लिए एक जगह से दूसरी जगह की दूरी 500 किलोमीटर से अधिक होनी चाहिए । इसके साथ ही संकट की स्थिति, प्राकृतिक आपदा, ट्रेन रद्द होने, खराब मौसम आदि स्थिति में हवाई यात्रा की जा सकेगी। इस फैसले से खासतौर पर पूर्वोत्तर और लेह, लद्दाख एवं पर्वतीय राज्यों के छात्रों को ज्यादा फायदा होगा । पहले इन इलाकों के छात्रों को ट्रेन से गंतव्य तक पहुंचने में काफी समय लगता था । 


ऐसे होगा गुणा-भाग
इस बाबत संबंधित केवीएस के संभाग के उपायुक्त स्थिति का मूल्यांकन करके हवाई यात्रा की अनुमति प्रदान करेंगे। इसमें मुख्य रुप से यह देखा जाएगा कि हवाई यात्रा की लागत अनुमानित यात्रा अवधि के दौरान ट्रेन के थर्ड श्रेणी एसी, अलग रेलकोच के किराए व दैनिक भत्ते के जोड़ के बराबर या कम होनी चाहिए। इसके अलावा प्रतिभागी बच्चों के साथ जाने वाले एस्कॉर्ट शिक्षकों, अधिकारियों को भी बच्चों के समान हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News