जेएनयू में दाखिले की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर, बढ़ाई एंट्रेंस एग्जाम फीस

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2017 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्ली: किसी ना किसी कारण हमेशा से विवादों से घिरा रहने वाली दिल्ली का विश्वविद्यालय एक बार फिर से  चर्चा में हैं। इस बार का कारण जेएनयू के एंट्रेंस एग्जामिनेशन फीस में की गई 27 प्रतिशत बढ़ोत्तरी है। अगर आप भी जेनएयू में एडेमिशन लेना चाहते हैं तो आपको फीस पर ज्यादा खर्च करना होगा। यूनिवर्सिटी ने  13 सालों में पहली बार एंट्रेंस एग्जामिनेशन फीस में 27 फीसदी बढ़ोतरी की है।

यूनिवर्सिटी के दाखिला विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में फैसला हाल ही में आयोजित ऐकडेमिक काउंसिल की मीटिंग में लिया गया है। लेकिन यह बढ़ी हुई फीस एससी/एसटी, दिव्यांग एवं गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों समेत आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू नहीं होगी। एक अधिकारी ने बताया, 'एंट्रेंस एग्जामिनेशन की फीस 13 साल बाद बढ़ाई गई है। इससे पहले 2003 में फीस स्ट्रक्चर को रिवाइज किया गया था।'

उन्होंने बताया, 'जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स, ओबीसी स्टूडेंट्स और विदेशी आवेदकों को नई फीस स्ट्रक्चर के मुताबिक भुगतान करना होगा।' इससे पहले बीए प्रोग्राम की ऐप्लिकेशन फीस 420 रुपये थी। एक विषय का चुनाव करने पर 630 रुपये और अतिरिक्त प्रोग्रामों का चुनाव करने पर 800 रुपये फीस देनी पड़ती थी जिसे बढ़ाकर अब 530 रुपये, 800 रुपये और 1,000 रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह से एमफिल, पीएचडी, एमटेक, एमएससी, एमसीए और एमए प्रोग्रामों के लिए फीस को 300 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया गया है। अतिरिक्त विषयों के लिए छात्रों को क्रमश: 575 रुपये और 750 रुपये का भुगतान करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News