JNU: छात्रों को एक बार फिर मिली फीस में राहत, घटाया शुल्क

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 09:01 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) प्रशासन द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने सिफारिश की है कि आवश्यक सेवा शुल्क में कटौती का लाभ विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को मिलना चाहिए। अब तक यह लाभ गरीबी रेखा के नीचे आने वाले छात्रों को ही दिया जाता है। इसके बाद विवि. की कार्यकारी समिति ने उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकारते हुए छात्रावास के शुल्क में संशोधन किया है। जिसके तहत सामान्य छात्रों के सुविधा शुल्क में 50 फीसद तो बीपीएल श्रेणी के छात्रों के सुविधा शुल्क में 75 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया गया है। यह संशोधित दरें जनवरी 2020 से लागू की जाएंगी। 

बता दें इससे पहले विवि. प्रशासन द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने छात्रावासों के अनुमानित आवश्यक सेवा शुल्क पर विचार किया जो 2,000 रुपए प्रतिमाह है। इसमें 300 रुपए का बिजली और पानी शुल्क शामिल है। समिति ने अनुशंसा की कि इस शुल्क में कटौती कर सभी छात्रों के लिए इसे 1,000 रुपए प्रतिमाह करना चाहिए। इसके अलावा बीपीएल छात्रों के लिए इस शुल्क में 75 फीसदी कटौती करने और 2,000 रुपए के स्थान पर 500 रुपए लेने की सिफारिश भी समिति ने की है। 

मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से गठित समिति ने भी अपनी सिफारिशें मंत्रालय को सौंप दी हैं। इस बीच जेएनयू प्रशासन की तरफ से गठित समिति की सिफारिशों पर अमल करते हुए विवि प्रशासन ने बढ़े हुए सेवा शुल्क में 50 फीसद तक कटौती करने का फैसला लिया है। जेएनयू रजिस्ट्रार प्रो. प्रमोद कुमार की तरफ से सोमवार देर रात जारी परिपत्र के अनुसार बढ़े हुए शुल्क में कटौती करने का फैसला विवि की तरफ से गठित उच्चस्तरीय समिति की सिफारिश के बाद लिया गया है। 

समिति ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट विवि प्रशासन को सौंप थी। अब छात्रों के लिए छात्रावास शुल्क सिंगल सीटर रूम के सामान्य श्रेणी के छात्रों को 600 रुपए प्रति महीने चुकाना होगा। तो डबल रूम के 300 रुपए चुकाना होगा। जबकि बीपीएल छात्रों को सिंगल रूम के 300 रुपए और डबल सीटर रूम के 150 रुपए प्रति महीने चुकाने होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News