JNU  में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अभी एंट्रेस टेस्ट के लिए करना होगा  इंतजार

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 08:19 AM (IST)

नई दिल्लीः जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अभी एंट्रेस टेस्ट के लिए इंतजार करना होगा। जेएनयू ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्ड के लिए होने वाली कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन मई 2019 में किया जाएगा। हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है।

PunjabKesari

जेएनयू रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार की ओर से जारी किए गए स्टेटमेंट के अनुसार शुक्रवार को हुई अकेडमिक काऊंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। बता दें कि हर साल यह परीक्षा दिसंबर के आखिरी में आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा, जिसकी वजह से परीक्षा का आयोजन मई में किया जाएगा।

PunjabKesari

साथ ही इस बार परीक्षा को लेकर कई परिवर्तन किए गए हैं, जिसमें परीक्षा पैटर्न, परीक्षा करवाने का तरीका आदि शामिल है। हालांकि इस नए पैटर्न का कई शिक्षकों ने विरोध भी किया है। साथ ही इस बार परीक्षा का आयोजन अधिक शहरों में किया जाएगा। खास बात ये है कि इस बार परीक्षा की जिम्मेदारी NTA के हाथों में है, जो देश में कई एंट्रेस परीक्षाओं का आयोजन करता है। ऐसा करने वाला जेएनयू देश का पहला केंद्रीय विश्वविद्यालय है।

PunjabKesari

वहीं सीटों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल एमफिल और पीएचडी के लिए 723 छात्रों का दाखिला हुआ था, लेकिन इस बार 1080 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News