JEE Main April 2019: इन तरीकों से करें एग्जाम की तैयारी

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली :  जेईई मेन परीक्षा पेपर -2 के लिए आवेदन प्रकिया शुरु हो चुकी है। अप्रैल में ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए अब विद्यार्थियोंके पास ज्यादा समय नहीं है, क्योंकि इस परीक्षा की तैयारी के साथ ही उन्हें बोर्ड परीक्षा का तैयारी भी करनी पड़ रही है। ऐसे में अभ्यर्थियों के अंदर कई तरह के प्रश्न उठते हैं कि एग्जाम की कैसे तैयारी करें कि सफलता मिले। हर साल लाखों के करीब स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेते है और कुछ ही विद्यार्थियों को इसमें सफलता मिलती है । इसलिए स्टूडेंट्स के लिए इस परीक्षा को पास करने के लिए कंपीटिशन बहुत बढ़ जाता है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो परीक्षा की तैयारी के दौरान आपके काम आ सकते है। 

अभ्यास करें 
जेईई अप्रैल एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों से जितना हो सके उतना अभ्यास करना चाहिए ,क्योंकि अभ्यास करने से आप को अपनी कमजोरी और मजबूतियों के बारे में पता चलेगा।  जेईई अप्रैल एग्जाम की परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को अगर हो सके तो पिछले साल के प्रश्न-पत्र को भी हल करना चाहिए और एनटीए द्वारा जारी किए गए आंसर की को भी देखना चाहिए। 
JEE Main April 2019

एनालिसिस
अभ्यास के अलावा अभ्यर्थियों को अपने सिलेबस का एनालिसिस भी करना चाहिए। एनालिसिस करने से आप अपने कमजोर विषय को पहचान सकेंगें। अभ्यर्थियों को हो सके तो मोक टेस्ट भी देना चाहिए। मॉक टेस्ट देने से अभ्यर्थियों की स्पीड बढ़ जाती है।

प्रश्न डिस्कस करें
जीईई मेन अप्रैल की परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी प्रश्नों को अपने टीचर से डिस्कस करें ताकि कंफ्यूजन दूर हो सके। 

फोकस रखें 
इन सारी चीजों को करने के बाद स्डटी पर फोकस करें।  अपने आप पर भरोसा रखें रिजल्ट आपके सामने होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News