JEE Main की फाईनल आंसर की जारी, देखें आपके कितने प्रशन किए रॉंग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 03:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (NTA) ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए थे। अब जिन उम्मीदवारों ने ये परीक्षा दी उनके लिए आंसर की जारी कर दी गई है। बता दें, आंसर की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर देख सकते हैं।

 

बता दें कि हाल ही में बदले नियमों के अनुसार जेईई मेन परीक्षा का दो बार आयोजन किया जाएगा और जिस परीक्षा में उम्मीदवार ने अच्छे अंक हासिल किए होंगे, उसके आधार पर उम्मीदवारों को एडवांस के लिए चुना जाएगा। पहली बार जनवरी में परीक्षा का आयोजन किया गया था और अब इसके बाद एक बार और परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जो अप्रैल महीने में होगी।

 

बता दें जेईई मेन की परीक्षा करी 8.75 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 15 उम्मीदावारों ने 100 पर्सेटाइल हासिल किया। जेईई मेन (पेपर 1) B.E. और B. Tech. परीक्षा के लिए कुल  9, 29,198 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था।

 

कप्यूटर बेस्ड टेस्ट  के बावजूद 100 पर्सेंटाइल वाले बने 15 स्टूडेंट्स

जेईई मेन परीक्षा में 15 स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए। बता दें,  पहली बार ये परीक्षा कप्यूटर बेस्ड टेस्ट  (CBT) माध्यम से आयोजित की गई थी। एनटीए ने जो स्कोर किया है वह प्राप्त स्कोर के प्रतिशत के समान नहीं है. इस साल से ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जा रही है। ऐसे में छात्र किसी एक परीक्षा में अपनी इच्छा के अनुसार हिस्सा ले सकते हैं। बता दें, अप्रैल में होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 फरवरी से शुरू हो जाएंगे जिसके बाद उम्मीदवार 7 मार्च  2019 तक आवेदन कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sonia Goswami

Recommended News

Related News