JEE Main 2019 : 25 फीसदी स्टूडेंट्स ने नहीं दी पहले दिन परीक्षा , जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्ली : एनटीए की ओर से देश भर में जेईई मेन एग्जाम का आयोजन 8  से 12 जनवरी तक किया जा रहा है। आर्किटेक्चरल इंजिनियरिंग में दाखिले के लिए 8 जनवरी को ली गई परीक्षा के एडमिट कार्ड मिलने का बाद भी कई स्टूडेंट्स एग्जाम देने परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंचे । एनटीए के राज्य स्तर के समन्वयक उन्नीकृष्णन के. ने बताया, 'परीक्षा केंद्रों की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 25 फीसदी छात्र परीक्षा देने नहीं आए। हो सकता है कि इसका एक कारण हडताल भी हो। गौरतलब कि इस साल यह परीक्षा एनटीए की आर से ली गई है। वहीं परीक्षा की रैंकिंग , परीक्षा के माध्यम और फॉर्मेट में भी बदलाव किए गए है पहले रैंकिंग के लिए छात्रों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाता था लेकिन अब पर्सेंटाइल स्कोर को आधार बनाया जाएगा। दूसरी तरफ परीक्षा की बात करें तो परीक्षा कंप्यूटर आधारित हो गई है । परीक्षा कई दिनों तक चलेगी और हर दिन में कई सत्र होंगे। 

परीक्षा का माध्यम और फॉर्मेट
2019 से जेईई-मेन की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और परीक्षा का आयोजन साल में दो बार (जनवरी और अप्रैल) होगा। छात्रों के पास दोनों में से एक या दोनों बार होने वाली परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा। दोनों बार में परीक्षा का आयोजन 14 दिनों तक होगा और हर दिन कई सत्र होंगे। इस तरह की व्यवस्था परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी और गड़बड़ी को काफी हद तक रोकने के उद्देश्य से की गई है। 
PunjabKesari
रैंकिंग सिस्टम
जेईई मेन में छात्रों की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर का सहारा लिया जाएगा। एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाएगा। पहले सभी सेशन का अलग-अलग पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाएगा। फिर उन पर्सेंटाइल स्कोर को एक साथ मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाएंगी। अगर दो या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स का बराबर पर्सेंटाइल हुआ तो जिस कैंडिडेट का मैथ, फीजिक्स, केमिस्ट्री में ज्यादा पर्सेंटाइल होगा, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा। 
PunjabKesari
उम्र तय करेगी रैंकिंग
अगर मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री के पर्सेंटाइल के बाद भी ओवरऑल पर्सेंटाइल बराबर रहा तो जिस कैंडिडेट की उम्र ज्यादा होगी, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा। फिर भी पर्सेंटाइल टाई रहा तो जॉइंट रैंकिंग दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News