IIT में ग्लोबल पोस्टिंग जॉब ऑफर्स को लगा तगड़ा झटका

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) में इस साल ग्लोबल पोस्टिंग वाले जॉब ऑफर्स को तगड़ा झटका लगा है। IIT में 1 दिसंबर से शुरू हुए फाइनल प्लेसमेंट्स में अब चंद दिन ही बचे हैं और प्रीमियर इंजिनियरिंग इंस्टिट्यूट्स के स्टूडेंट्स को ऑफर किए जाने वाले इंटरनैशनल ऑफर्स में बड़ी गिरावट आई है। IIT रूड़की में इंटरनैशनल जॉब ऑफर्स में 77 फीसदी, IIT मद्रास में करीब 54 फीसदी, IIT खड़गपुर में 44 फीसदी और IIT गुवाहाटी में 18 फीसदी की गिरावट आई है। IIT प्लेसमेंट से जुड़े सूत्रों मुताबिक कि कंपनियों ने भारत पर अपना फोकस बढ़ाया और यूएस/यूरोप प्रफाइल्स घटने से विदेशी ऑफर्स में गिरावट आई है।

अमेरिका में ट्रंप की जीत के बाद वीजा को लेकर बनी अनिश्चितता की वजह से यह ट्रेंड बढ़ा है। IIT रूड़की के ट्रेनिंग ऐंड प्लेसमेंट के प्रफेसर इंचार्ज एन पी पाधी का कहना है, 'ज्यादातर कंपनियों की भारत में अच्छी मौजदूगी है। भारत की एक प्रमुख मार्केट के रूप में लोकप्रियता बढ़ रही है। जब आप किसी रोल के लिए भारत से ऑपरेट कर सकते हैं तो इंटरनैशनल पोस्टिंग क्यों ऑफर की जाए।' IIT रूड़की में इंटरनैशनल ऑफर्स की संख्या घटकर 7 रह गई है, जो पिछले साल 30 थी। उन्होंने बताया, 'माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल केवल 1 इंटरनैशनल ऑफर दिया है, जबकि पिछले वर्षों में कंपनी ऐसे 5-6 ऑफर देती थी। हालांकि, उनकी तरफ से एक्सटेंड किए गए ऑफर्स (घरेलू ऑफर्स समेत) की कुल संख्या उतनी ही बनी हुई है।'

इस संबंध में माइक्रोसॉफ्ट ने इकनॉमिक टाइम्स की तरफ से भेजी गई ई-मेल का जवाब नहीं दिया, लेकिन IIT खड़गपुर समेत दूसरे कैंपसों ने इसकी पुष्टि की है। वर्ल्डक्वांट, वर्क्स ऐप्लिकेशंस, एपिक सिस्टम्स उन दूसरे रिक्रूटर्स में शामिल हैं, जिन्होंने इंटरनैशनल ऑफर्स में कटौती की है या कुछ कैंपस में ऑफर्स नहीं दिए हैं। पिछले वर्षों में IIT प्लेसमेंट्स के दौरान सबसे अधिक सैलरी ऑफर करने वाली गूगल ने इस साल ऑफ-कैंपस हायरिंग का फैसला किया है, जिससे इंटरनैशनल पोस्टिंग में और गिरावट आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News