खेलो इंडिया, अब हर रिजन से मास्टर ट्रेनर तैयार करेगा CBSE

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 12:52 PM (IST)

लुधियाना : 16 साल की आयु से ही स्टूडैंट्स को ओलिम्पिक व एशियन खेलों के लिए तैयार किया जा सके, जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम करना शुरू किया है। स्टूडैंट्स की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाए जा रहे खेलो इंडिया प्रोग्राम के तहत स्कूलों के कोचिज को सरकार कोङ्क्षचग की बारीकियां सिखाने जा रही है। अब स्कूल स्तर पर स्पोटर््स को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों को फिट रहने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से खेलो इंडिया को प्रमोट किया जा रहा है। 


जानकारी के मुताबिक ओलिम्पिक व एशियन गेम्स की तैयारी के लिए स्कूल लैवल पर ही खेल मंत्रालय खेलो इंडिया कैंपेन के तहत सी.बी.एस.ई. के सहयोग से टी.ओ.टी. यानी ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स वर्कशॉप का आयोजन कर रहा है। पहले चरण में दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 21 से 26 दिसम्बर तक ट्रेनिंग चलेगी, जिसमें सी.बी.एस.ई. द्वारा हर रिजन से 40-40 स्पोर्ट्स ट्रेनर को ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया (साईं) के अलावा नैशनल लैवल के कोचिज द्वारा दी जाएगी। इन ट्रेनर्स को मास्टर ट्रेनर या फिर रिसोर्सपर्सन का टाइटल दिया जाएगा।  

 

40 मास्टर ट्रेनर देंगे स्कूल  टीचर्स को ट्रेनिंग 
सी.बी.एस.ई. द्वारा जारी एक नोटीफिकेशन के अनुसार प्रत्येक रिजन से ट्रेनिंग के बाद तैयार होने वाले ये 40 मास्टर ट्रेनर स्कूलों के योग टीचर्स व पी.टी.आइज को ट्रेङ्क्षनग देंगे। यही नहीं स्टूडैंट्स की बाकायदा काऊंसङ्क्षलग भी करेंगे ताकि उनमें स्पोर्ट्स में बढ़-चढ़कर भाग लेने की रूचि को बढ़ावा मिल सके। बच्चों को मैदानों से दूर रखने वाले पेरैंट्स से भी मास्टर ट्रेनर इंटरैक्ट करेंगे और उनको बच्चोंं की रूचि बारे बताएंगे व खेलों की महत्व को भी पेरैंट्स को समझाएंगे।

 

नैशनल लेवल के कोच  देंगे इसकी ट्रेनिंग
सरकार की योजना के मुताबिक इन मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कोचिज की ओर से दी जाएगी। बताया जा रहा है कि स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया के प्रख्यात कोच स्कूलों के इन मास्टर ट्रेनर्ज को ट्रंनिग देंगे। पहले चरण की ट्रेनिंग में बच्चों को स्पोर्ट्स के प्रति रूचि बढ़ाने, इवैंट में किस तरह के बच्चों का चयन करें और फिजिकली बच्चों को एक्टिव रखने बारे में बताया जाएगा, साथ ही एशियन गेम्स व कॉमन वैल्थ गेम्स के वीडियो भी दिखाए जाएंगे और साथ में प्रैक्टीकल ट्रेनिंग दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News