Bharat Band: परीक्षाओं पर भी दिखा भारत बंद का असर, ये परीक्षाएं हुई स्थगित

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 04:48 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद के तहत देशभर में चक्का जाम रहेगा। हालांकि कई राज्यों में सुबह से ही भारत बंद का असर दिख रहा है। देश भर में कई परीक्षाओं को आज भारत बंद के चलते स्थगित करना पड़ा है। आज की परीक्षाओं को स्थगित करने के बाद नई तारीखों पर परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया गया। जानें कौन-कौन सी परीक्षाएं स्थगित हुई। 

ICAI ने आज होने वाली सीए (CA) फाउंडेशन की परीक्षा स्थगित
इंस्टीटयूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया (ICAI) ने आज होने वाली सीए (CA) फाउंडेशन की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। भारत बंद होने के चलते इस परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है। अब परीक्षा 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को पहले से जारी हुए प्रवेश पत्र ही इस परीक्षा के लिए मान्य होंगे। आईसीएआई ने उम्मीदवारों को सीए परीक्षा से जुड़े तमाम जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट  www.icai.org जाकर देखने की सलाह दी है। 

पटना विश्वविद्यालय पीजी और अन्य परीक्षाएं स्थगित
भारत बंद के चलते पटना विश्वविद्यालय की पीजी समेत विभिन्न कोर्सेस की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।विश्वविद्यालय की आज 8 दिसंबर और कल 9 दिसंबर को होने वाली दूसरे, चौथे सेमेस्टर की पीजी परीक्षाओं के अलावा बीएड, बीलिब, एमलिब, वोकेशनल और सेल्फ फाइनेंस और कई अन्य परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अब 8 दिसंबर की परीक्षाएं अब 18 दिसंबर को और 9 दिसंबर की परीक्षाएं अब 22 दिसंबर को आयोजित होंगी।

नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी की परीक्षा स्थगित
नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी ने भी भारत बंद के चलते स्नातक तीसरे वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है। इसके अलावा बीएड प्रैक्टिकल के साथ-साथ अन्य कोर्सेस की काउंसलिंग क्लासेस को स्थगित कर दिया गया है।

2 जनवरी को ओडिशा में मुख्य परीक्षा
ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) ने राज्य सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा भी 8 दिसंबर को होनी थी। जीएस 1 और जीएस 2 पेपर दो जनवरी 2021 को होंगे।

बिहार डीएलएड की परीक्षा 15 दिसंबर को होगी
बिहार बोर्ड ने डीएलएड (फेस टू फेस) कोर्स के पहले वर्ष की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा 8 दिसंबर को होने वाली थी। अब यह परीक्षा 15 दिसंबर को होगी।

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय की परीक्षा 24 को
भारत बंद के चलते झारखण्ड के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय ने आज होने वाली साइंस सेंकेंड और फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इन परीक्षाओं को अब 24 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

कई विश्वविद्यालय की परीक्षाएं हुई प्रभावित
उस्मानिया विश्वविद्यालय की ओर से 8 दिसंबर 2020 को कई परीक्षाएं होनी थी, लेकिन भारत बंद के चलते इन्हें स्थगित कर दिया है। इन परीक्षाओं के लिए संशोधित कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। जवाहरलाल टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने आज, 8 दिसंबर को आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News