जेईई परीक्षा के तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए IIT कानपुर ने लॉन्च किया मॉक टेस्ट पोर्टल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली : जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को आईआईटी कानपुर ने नया तोहफा दिया है। आईआईटी कानपुर ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई-2018 के पहले छात्र-छात्राओं को एग्जाम की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट पोर्टल लॉन्च किया है। इंस्टिट्यूट के कार्यवाहक डायरेक्टर मणींद्र अग्रवाल का कहना है कि कंप्यूटर आधारित एडवांस एग्जाम देने में स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए यह पहल की गई है । परीक्षा के लिए पात्र और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in  पर जाकर 180 मिनट का मॉक टेस्ट दिया जा सकता है।

मॉक टेस्ट में सवाल और जवाब देने के तरीकों को समझा जा सकेगा। भाषा हिंदी और अंग्रेजी होगी। हर सवाल के जवाब के लिए 5 विकल्प होंगे। जेईई-मेन्स पास करने वाले 2 लाख 24 हजार छात्र ही अडवांस्ड एग्जाम दे सकेंगे। मुख्य एग्जाम देने के लिए छात्रों को लॉग-इन आईडी और पासवर्ड कंप्यूटर में दर्ज करने होंगे। रोल नंबर आईडी का काम करेगा, जबकि डेट ऑफ बर्थ पासवर्ड होगी। एग्जाम के दौरान हर छात्र को पूरे 180 मिनट मिलेंगे। 

माउस या किसी अन्य तकनीकी खराबी के कारण दिक्कत आती है तो समय की गणना रुक जाएगी। तकनीकी दिक्कत दूर होते ही काउंटिंग फिर शुरू होगी। एक बार किसी सवाल का जवाब देने के बाद इसे बदला भी जा सकेगा। छात्र-छात्राओं को ज्यादा बेहतर तरीके से जानकारी देने के लिए कुछ विडियो अगले कुछ दिनों में साइट पर अपलोड किए जाएंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News