IIT JEE Main एग्जाम 8 अप्रैल को,  ध्यान में रखें ये खास बातें

punjabkesari.in Saturday, Apr 07, 2018 - 01:52 PM (IST)

नई दिल्ली: इस साल की IIT JEE Main 2018 की परीक्षा रविवार 8 अप्रैल को होने जा रही है। जानकारी के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को होगी। जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को आएगा। IIT JEE (Advanced) एग्जाम 20 मई को होगी जिसमें भाग लेने के लिए मेन क्लियर करना जरूरी होगा।

खास टिप्स :

 

नया ना पढ़ें, रिविजन करें : आखिरी टाइम में नया पढ़ने के जगह रिविजन पर ध्यान दें। अगर आपने रिविजन नहीं किया तो परीक्षा हॉल में पूरी तैयारी बेकार जा सकती है।

 

फॉर्मूलों को पेपर पर लिखिए: जो भी प्रमुख फॉर्मूले हैं, उन्हें एक पेपर पर लिख लीजिए और पेपर के इस टुकड़े को स्टडी टेबल, बेड और डाइनिंग टेबल के पास लगा लीजिए। इससे वे आपकी नजर में आते रहेंगे और ब्रेन में पक्के हो जाएंगे।

 

सिलेक्टेड टॉपिक्स पर फोकस : अगर आपको JEE में पास होना है तो पूरे सिलेबस को पढ़ना होगा, लेकिन अंतिम समय में केवल सिलेक्टेड टॉपिक पर भी फोकस करना चाहिए।

 

पिछले साल के पेपर सॉल्व करें : पिछले साल के प्रश्न-पत्रों को जरूर सॉल्व करें। इससे और कोई फायदा हो या न हो, लेकिन आप एग्जाम के पैटर्न को लेकर कॉन्फिडेंट रहेंगे।

 

बीच-बीच में ब्रेक लें : बहुत ज्यादा और लगातार पढ़ाई करने से बचें। पढ़ाई के दौरान थोड़े-थोड़े वक्त के बाद ब्रेक लेते रहना जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News