रात को पढ़ाई करना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की भागदौड़ की जिंदगी में कई बार लोग कमाई के साथ - साथ पढ़ाई भी करते है। एेसे लोग दिन में पढ़ाई की बजाए रात को पढ़ाई करना पंसद करते है। वहीं कई लोग एेसे भी होते है जिन्हें दिन का बजाय रात में पढ़ना अच्छा लगता है। खास बात ये है कि रात में पढ़ाई करना इसलिए भी ठीक होता है, क्योंकि रात में आपके पास कोई काम नहीं होता है और आप ध्यान लगाकर पढ़ाई  कर पाते है। इसलिए अगर आपको भी रात को पढ़ाई करने की आदत है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो आपको रात में पढ़ने में मदद कर सकते है। 

पूरी नींद लें 
जब भी आप रात में पढ़ाई करना चाहते है तो उससे पहले अपनी पूरी नींद लें , ताकि जब आप रात को पढ़ने बैठे तो नींद से आपकी आखें बोझिल न हो। 

कॉफी का लें सहारा
कॉफी रात में जगने में आपकी मदद कर सकती है। कॉफी से आप नींद को दूर रख सकेंगे और कॉफी से आपको भूख भी नहीं लगेगी और फ्रेश महसूस करेंगे।

लाइट जलाकर रखें
बहुत से विद्यार्थी सिर्फ एक स्टडी लैंप जला कर ही पढ़ाई करते हैं जिसकी वजह से कमरे के बाकी हिस्से में तकरीबन अंधेरा रहता है। एेसे में अगर आप रात को पढ़ना चाहते है तो लाइट जला कर रखें ताकि आपको नींद न आए और आप आसानी से पढ़ सके। 

लेटकर ना पढ़ें
कई लोगों को बेड पर लेटकर पढ़ने की आदत होती है। लेकिन एेसा करने से आपको आलस आ जाता है।  इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से पीठ सीधी करके ही बैठें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News