विदेश में पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते तो यहां मिलेगी फ्री में एजुकेशन

punjabkesari.in Saturday, Aug 12, 2017 - 10:21 AM (IST)

नई दिल्ली: आज देश का हर बच्चा विदेश में पढ़ने का सपना देखता है और इसे पूरा करना चाहता है। लेकिन पढ़ने के खर्च के बारे में सोचकर अपने कदम पीछे खींचने पर मजबूर हो जाते हैं क्योंकि इतना खर्च करना उनके लिए आसान नहीं होता।  लेकिन अब अापको डरने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि दुनि‍या के कई देश भारत सहि‍त अन्‍य मुल्‍कों से आने वाले छात्रों को मुफ्त शि‍क्षा देते हैं। कुछ ऐसे भी देश हैं जहां हायर एजुकेशन की फीस बहुत कम है। अगर आप थोड़ी जानकारी जुटा लें और प्‍लनिंग कर लें तो फ्री में वि‍देशों में पढ़ाई कर सकते हैं। इनमें से कुछ वि‍देशी छात्रों को फ्री एजुकेशन देते हैं और कुछ में फीस है भी तो काफी कम है।
स्‍वीडन study के लिए चित्र परिणाम

जानें कौन से हैं देश 
जर्मनी - जर्मनी शहर में किसी भी बच्चे से कोई भी फीस नहीं ली जाती, सिर्फ 11 से 19 हजार सालाना एडमिनिस्ट्रेशन फीस देनी होती है।
नॉर्वे -  यहां ग्रैजुएट, पोस्‍ट-ग्रैजुएट और डॉक्‍टरेट प्रोग्राम पूरी तरह से फ्री है। हालांकि यहां पर एक शर्त है कि आपको नॉर्वे की भाषा आनी चाहिए।
PunjabKesari
स्‍वीडन - इस शहर में पीएचडी करने वालों को सरकार की तरफ से हर माह पैसे   मि‍लते हैं। और बच्चे फ्री में पीएचडी करते है।
फि‍नलैंड - यहां पर यूरोपीय यूनि‍यन और यूरोपि‍यन इकोनॉमि‍क एरि‍या से बाहर के ऐसे छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाती है, लेकिन अगर आप यहां की भाषा सीख लेते हैं तो आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी।

 
PunjabKesari
ऑस्‍ट्रि‍या - यहां यूरोपीय यूनि‍यन और यूरोपि‍यन इकोनॉमि‍क एरि‍या के छात्रों की एजुकेश फ्री है और बाकि‍यों से फीस ली जाती है, मगर अच्‍छी बात ये है कि‍ यहां की फीस भी बहुत कम है। भारतीय रुपए में देखें तो यह करीब 55 हजार रुपए सालाना बैठती है।

फ्रांस और स्‍पेन - कुछ सरकारी यूनि‍वर्सि‍टी को छोड़ दें तो यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है।
PunjabKesariबेल्‍जि‍यम - यहां इंटरनेशनल छात्रों के लि‍ए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत कम है।
ग्रीस - ग्रीस में इंटरनेशनल छात्रों के लि‍ए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत कम है।
चेक रि‍पब्‍लि‍क - यहां देश का हर एक नागरि‍क के लि‍ए हायर एजुकेशन फ्री है। लेकिन शर्त इतनी है कि‍ आपको लोकल भाषा आनी चाहि‍ए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News