कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे हैं, तो हो जाए सावधान

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 12:07 PM (IST)

मुंबई: सीबीएसई के बारहवीं का रिजल्ट आने के बाद अब स्टूडेंट्स कॉलेज में दाखिला लेंगे।  ऐसे में विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। केंद्रीय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अनुसार, देश में 850 और महाराष्ट्र में 55 विश्वविद्यालय ही मान्यता प्राप्त हैं, जबकि 24 विश्वविद्यालय अवैध रूप से चल रहे हैं। नौकरी के बारे में बात करें तो सरकारी और निजी सस्थानों में डिग्री की कोई मान्यता नहीं है। इसमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों का पैसा और समय दोनों बर्बाद होता है। इन कॉलेजों और विश्वविद्यालय को डिग्री देने का अधिकार नहीं है। इसीलिए यूजीसी की तरफ से विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को सावधान रहने को कहा गया है।  

इंजिनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में जिन विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल पाता है, जब वे इंजिनियरिंग करने के लिए विकल्प तलाशते हैं, तो ऐसे विश्वविद्यालयों के झांसे में आ जाते हैं, जबकि यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबद्ध मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) देनी पड़ती है। 


इंजिनियरिंग के लिए जेईई और राज्य की इंजिनियरिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अगर इन परीक्षाओं में बिना बैठे कोई विश्वविद्यालय और महाविद्यालय प्रवेश देने का दावा करता है, तो विद्यार्थियों को सावधान हो जाना चाहिए। उन्हें दाखिला लेने से पहले उस विश्वविद्यालय और कॉलेज के बारे में पता लगाना चाहिए। फर्जी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में इंजिनियरिंग और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News