IAS SUCCESS TIPS: पीयूष सालुंखे ने इंटरव्यू में दिए खास टिप्स, सक्सेस पाने में करेंगे मदद

12/6/2019 12:14:29 PM

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से पीयूष सालुंखे एक हैं। 

Image result for upsc

आज की सक्सेस स्टोरी में मिलिए पीयूष सालुंखे से, इन्होंने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में, दूसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया 63वीं रैंक हासिल की थी। पीयूष उन शख्‍सयितों में से एक हैं जिन्होंने देश की सबसे मुश्‍किल चुनौतिपूर्ण परीक्षा पास की है। हर हस्ती की कहानी संघर्ष के अलग-अलग पायदान को बयां कर प्रेरित करती है। कामयाब हुए हर उम्मीदवार का तजुर्बा कुछ न कुछ सिखाता है, पढ़िए पीयूष सालुंखे की सफलता की कहानी ----

Image result for IAS SUCCESS TIPS: पीयूष सालुंखे ने इंटरव्यू में दिए खास टिप्स, सक्सेस पाने में करेंगे मदद

IAS पीयूष सालुंखे ने बताएं SUCCESS TIPS

Image result for IAS SUCCESS TIPS: पीयूष सालुंखे ने इंटरव्यू में दिए खास टिप्स, सक्सेस पाने में करेंगे मदद

पीयूष सालुंखे ने बताया कि उम्‍मीदवार कभी भी असफलता से घबराएं नहीं और सिर्फ धैर्य बनाकर अपने लक्ष्‍य पर डटे रहें। इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि अपने हालातों को न कोसें, बल्‍कि खुद पर भरोसा करके आगे बढ़ें। पीयूष UPSC इंटरव्यू की उन बारीक़ बातों से रूबरू करवाना चाहते है जिनकी मदद से आप आसानी से इंटरव्यू क्लियर कर सकते है। 

Image result for IAS  interview tips

इंटरव्यू में आत्मविश्वास बनाएं रखे 
साक्षात्कार में भाग लेने के दौरान याद रखने वाले सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है आत्मविश्वास का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। खुद पर और अपनी तैयारी पर विश्वास रखें। आपके द्वारा दिए गए जवाबों के साथ आपकी बॉडी लैंग्वेज और तौर-तरीकों पर भी विश्वास करें। 

हर बात को स्पष्ट करें 
जब आपसे कोई प्रश्न पूछा जाता है, तो याद रखें close-ended उत्तर दे यानी आपके जवाब से पैनल को आपके बारे में और सवाल करने का मौका नहीं मिलना चाहिए। जवाब देने से पहले कुछ सेकंड के लिए उसे अपने दिमाग में लिखें। 

क्षमायाचना न करें
कभी भी ऐसे प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास न करें जिसके लिए आपके पास कोई उत्तर न हो या अनिश्चित न हो। यदि आप कोई उत्तर नहीं जानते हैं, तो विनम्रता से कह दें, मुझे नहीं मालूम। यह कहते हुए आश्वस्त रहें लेकिन क्षमाप्रार्थी नहीं। आप सब कुछ नहीं जान सकते हैं ये पैनल को भी पता है। 

मुस्कुराहट रखें
साक्षात्कार में आप अपने साथ जो सबसे बड़ी संपत्ति रख सकते हैं वह आपकी मुस्कुराहट है, यह स्थिति के हिसाब से मूड हल्का करने में भी मदद करती है। 

एप्लीकेशन फॉर्म ध्यान से भरे 
इंटरव्यू में जाने से पहले जो एप्लीकेशन फॉर्म आप भरते हैं वहीं फॉर्म आपके बारे में जानकारी उन ऑफिसर को देता है जो आपका इंटरव्यू लेने वाले हैं, ऐसे में फॉर्म सोच समझकर ही भरें। 


Author

Riya bawa

Related News