श्रवण की भांति दिया पिता का साथ, फिर भी UPSC में मिला 88वां रैंक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। एक ऐसी ही लड़की की कहानी बताने जा रहे है जो मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है। 

Image result for UPSC EXAM

महज 22 साल की उम्र में UPSC एग्जाम किया पास
बता दें कि इस लड़की ने महज 22 साल की उम्र में UPSC जैसी कठिन परीक्षा पास कर ली। उन्‍होंने न केवल ये एग्‍जाम पास किया बल्‍कि 88वीं रैंक हासिल की। इस लड़की का नाम है रितिका जिंदल। पंजाब से ताल्‍लुक रखने वाली रितिका ने ये सफलता उन स्‍थितियों में पाई, जब अक्‍सर लोग हार जाते है, बिखर जाते हैं, दरअसल परीक्षा के दौरान उनके पिता को कैंसर हो गया था।

Image result for IAS Success Story

पढ़ाई-लिखाई की शुरुआत
रितिका ने पंजाब के मोंगा की रहने वाली रितिका ने शुरुआती पढ़ाई-लिखाई वहीं से पूरी की है। सीबीएसई बोर्ड से 12वीं करने वाली रितिका ने इस क्‍लास में टॉप किया था। रितिका ने नार्थ रीजन में कॉमर्स में टॉप किया था।

दिल्ली से ग्रेजुएशन
दिल्ली के श्री राम कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। रितिका ने ग्रेजुएशन में 95 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, इसलिए UPSC की परीक्षा में उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर कॉमर्स और अकॉउंटेन्सी को चुना था।

साल 2018 में पाई सफलता
पिता की ऐसी हालत देखकर रितिका एक वक्‍त के लिए तो टूट गई थीं, खुद को संभाल चुकी रितिका फिर परेशान हो उठी थीं लेकिन फिर भी मैदान में डटी रहीं और आखिरकार साल 2018 में उन्‍होंने सफलता हासिल की। इस साल उन्‍होंने UPSC परीक्षा में 88वीं रैंक हासिल की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News