HP Board Result 2020: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने मारी बाजी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 09:59 AM (IST)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में बोर्ड रिजल्ट का बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परिणाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जारी हुए हैं। बता दें कि इस साल कांगड़ा की तनु ने बोर्ड परीक्षा में 98.71 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है।

HPBOSE 10th Result 2020

#इस साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 68.11 फीसदी रहा। बोर्ड परीक्षा में 70571 विद्यार्थी पास हुए हैं।  5617 विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है, जबकि 27197 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

#इस साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 68.11 फीसदी रहा। बोर्ड परीक्षा में 70571 विद्यार्थी पास हुए हैं।  5617 विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है, जबकि 27197 विद्यार्थी फेल हुए हैं।

#दसवीं कक्षा की टॉप 10 मेरिट लिस्ट में 23 लड़कियां और 14 लड़के शामिल हुए हैं। कांगड़ा की तनु ने 98 फीसदी अंकों के साथ दसवीं परीक्षा में टॉप किया है।  

#दसवीं कक्षा की टॉप 10 मेरिट लिस्ट में 23 लड़कियां और 14 लड़के शामिल हुए हैं। कांगड़ा की तनु ने 98 फीसदी अंकों के साथ दसवीं परीक्षा में टॉप किया है। हिमाचल बोर्ड के दसवीं कक्षा में दूसरे नंबर पर हमीरपुर के क्षितिज शर्मा आए हैं। क्षितिज ने 98.57 फीसदी अंकों के साथ दूसरे नंबर पर टॉप किया है। वह हमीरपुर के रहने वाले हैं।

10वीं बोर्ड का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में घोषित हो सकता है जबकि 20 जून को 12वीं बोर्ड रिजल्ट की भी घोषणा हो सकती है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं इस साल 22 फरवरी से 19 मार्च के बीच आयोजित हुई थी। 

बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक परिणाम ऑनलाइन घोषित किया गया और छात्रों को संबंधित स्कूलों से लॉकडाउन के बाद अपनी मार्कशीट मिल जाएगी। 
वहीं बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने इससे पहले जानकारी दी थी कि इस बार लॉकडाउन के कारण रिजल्ट निकालने में देरी हुई, लेकिन फिर भी बोर्ड ने जून के दूसरे सप्ताह से परीक्षा परिणाम निकालने की योजना बनाई है। 

इस साल, बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों को संस्कृत,और उर्दू में ग्रेस मार्क्स देगा और कक्षा 12वीं के छात्रों को बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी, अकाउंट्स और केमिस्ट्री में ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे, कोरोना वायरस के चलते भारत में दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि इनमें से एक लाख से अधिक लोग भी ठीक भी हो चुके हैं। 

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट hpbose.org पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News