आपकी परीक्षा में खास प्रशन बन सकता है 13 जुलाई,क्या जानते हैं इस दिन का इतिहास?

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रतियोगिता परीक्षा में कौन सा सवाल आपके लिए अहम बन जाए,किसी को नहीं पता। हा इतना जरुर है कि आप तैयारी करने से  पहले  कम से कम आप बीते एक माह तक की खबरों को जरुर देख लें। इतना ही नहीं इसी माह से संबंधित घटे खास घटनाक्रम को भी याद रखें क्योंकि यही खास प्रश्न आपकी किस्मत बदल सकता है। आईए जानते हैं 13 जुलाई के दिन क्या हुआ था खास। 

 

इतिहास में दर्ज 13 जुलाई का दिन भारत के लिए गम और उदासी का मंजर लेकर आया था जब एक के बाद एक तीन सिलसिलेवार बम धमाकों से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई दहल उठी थी। इस हादसे में 26 लोगों की जान चली गई थी और 130 से अधिक लोग घायल हो गए थे। वहीं कुछ अन्य राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय एवं राजनीतिक घटनाएं भी इस दिन के नाम पर दर्ज है। इनके विवरण इस प्रकार हैं -       
1645: अलेक्सेई रोमानोव अपने पिता माइकल की जगह रूस के शासक बने। 
1803 : राजा राम मोहन राय और एलेग्जेंडर डफ ने पांच छात्रों के साथ स्कॉटिश चर्च कॉलेज शुरू किया था। 
1882: रूस में ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण 200 लोगों की मौत हो गई। 
1905: कलकत्ता के साप्ताहिक समाचार पत्र ‘संजीवनी’ ने ब्रिटिश सामानों के बहिष्कार का सर्वप्रथम सुझाव दिया था। 
1923: कैलिफोर्निया के शहर लॉस एंजिलिस में माउंट हिल्स के पास जमीन की कीमतों को बढ़ाने के लिए प्रचार के मकसद से ‘हॉलीवुड’ लिखा गया था। 
1977- भारत सरकार ने भारत रत्न सहित अन्य नागरिक सम्मानों को वापस लेने की घोषणा की थी। 
1998 - भारत के लिएंडर पेस ने हॉल आफ़ फ़ेम टेनिस चैंपियनशिप में अपने जीवन का प्रथम ए.टी.पी. $खतिाब जीता, ब्राजील ने सी.टी.बी.टी. एवं एन.पी.टी. पर हस्ताक्षर किया। 
2000 - फिजी में महेन्द्र चौधरी समेत 18 बंधक रिहा। 
2004: रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने साइबेरिया और देश के सुदूर पूर्ववर्ती इलाकों के विकास के लिए भारत से और मकाबूत संबंधों की इच्छा जताई। 
2006 - परमाणु बम निर्माण सम्बन्धी ईरान मसला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सुपुर्द। 
2011: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तिहरे बम धमाकों से दहल उठी थी। ये धमाके मुंबई के झवेरी बाजार, ओपेरा हाउस और दादर में हुए थे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News