कड़े सुरक्षा बंदोबस्तों के बीच एचटेट परीक्षा संपन्न

1/7/2019 9:48:55 AM

भिवानी: कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज लगातार दूसरे दिन प्रदेश भर में अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन किया गया।  आज पहले सत्र में बीएड यानि टीजीटी अध्यापकों की पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 464 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिनमें 142405 परीक्षर्थियों ने परीक्षा दी। 

 

 पूरे प्रदेश में तीन स्तरों की अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा किया जा रहा है। पहले दिन पांच जनववरी को लेवल तीन यानि पीजीटी की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसके लिए 338 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। आज पहले सत्र में लेवल दो यानि बीएड अध्यापकों की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

 

विद्यालय शिक्षा बोर्ड में हाईटैक कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केन्द्रों की लाइव मानीटरिंग की जा रही है। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाक्टर जगबीर सिंह ने पेपर लीक होने या नकल की तमाम संभावनाओं को दरकिनार किया है। चार कोड के प्रश्रपत्रों को कोड ए से शुरू ना करके सी या डी से शुरू किया गया है ताकि नकल की कोई संभावना ना रहे। परीक्षा में तीन स्तरों पर निगरानी रखी जा रही है। परीक्षा केन्द्रों में जैमर्स लगाए गए हैं। बाकायदा फ्रिसिंकग की जा रही है तो साथ ही बायोमैट्रिक तरीके से हाजिरी लगवाई जा रही है। हर केन्द्र में सोलह कैमरे लगाए गए हैं। वहीं बोर्ड अध्यक्ष व दूसरे अधिकारियों के द्वारा लाइव मॉनीटरिंग के साथ-साथ मैन्युअल मॉनीटरिंग भी की जा रही है। भिवानी में उपायुक्त डाक्टर अंशज सिंह व पुलिस कप्तान गंगाराम पूनिया ने भी परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी कर यवस्थाओं का जायजा लिया।


 


pooja

Related News