जुलाई से स्कूलों में लागू होगा Happiness Curriculum

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली : 2 जुलाई से दिल्ली के स्कूलों में आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा हैप्पी कैरीलम लांच करेगें। जिसका फायदा दिल्ली सरकार के नर्सरी से लेकर कक्षा आठ तक के 8 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा।

 उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में बीते वीरवार को ये फैसला लिया गया। जिसमें मनीष सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस कैरीकुलम में मेडिटेशन, मोरल वैल्यूज, मेंटल एक्सरसाइज और इस विचार पर काम होगा कि बच्चों को सर्वगुण सम्पन्न बनाने के साथ-साथ एक अच्छा इंसान बनकर समाज की सेवा कैसे की जाए। 

10 सालों बात यही बच्चे बड़े होकर डॉक्टर इंजीनियर बनकर अच्छे दिल से खुश दिल से समाज की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह हावर्ड यूनिवर्सिटी घूमने गए थे जहां यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उन्हें बताया कि वह हैप्पीनेस कोर्स को पहले से ही रन कर रहे हैं। लेकिन जितने बड़े लेवल पर दिल्ली सरकार इसे लागू करने जा रही है इतने बड़े स्केल पर वो काम नहीं कर रहे। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के 1000 स्कूलों में हैप्पीनेस कैरीकुलम लागू करने की योजना बनायी है। सिसोदिया ने कहा कि जनवरी 2018 से 35-40 एक्सपर्ट्स की टीम इस कैरीकुलम पर काम कर रही है। कोर्स के लागू होने के बाद दिल्ली सरकार के 8 लाख छात्र लाभान्वित होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News