हैप्पीनेस कैरिकुलम से बच्चों में बढ़ता है आत्मविश्वास: मनीष सिसोदिया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस कैरिकुलम शुरू हुए एक साल बीत गया है। एक साल पूरा होने पर स्कूलों में हैप्पीनेस उत्सव मनाया जा रहा है। सोमवार को इंजीनियर से शिक्षा सुधारक बने सोनम वांगचुक और उड़ीसा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास इस उत्सव में वेस्ट विनोद नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ शामिल हुए और उन्होंने हैप्पीनेस क्लास को नजदीक से जाना। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस कैरिकुलम की ये क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है। 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है। इस क्लास को माइंडफुलनेस से शुरू किया जाता है। फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है। सोनम वांगचुक हैप्पीनेस क्लास से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने देश के हर राज्य को इस तरह के कदम उठाने की बात कही। आमिर खान की मशहूर फिल्म थ्री इडियट्स वांगचुक के जीवन से प्रेरित होकर बनाई गई थी। वांगचुक से पहले सुपर 30 आनंद कुमार भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चलाए जा रहे हैप्पीनेस कैरिकुलम क्लासेस में शामिल हो चुके हैं। 

वांगचुक ने कहा कि इस देश का भविष्य सरकारी स्कूलों में है। हम एक ऐसी व्यवस्था को बनाए नहीं रख सकते हैं,जहां निजी स्कूलों में अमीर बच्चे और सरकारी स्कूलों में गरीब हैं। इस तरह का बंटवारा किसी भी देश की शिक्षा के लिए सही नहीं है। सभी सामाजिक आर्थिक वर्गों के बच्चों के लिए सरकारी स्कूलों में काफी कुछ अच्छा है। इस दौरान सिसोदिया, सोनम वांगचुक और उड़ीसा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन एक स्टूडेंट की तरह नजर आए। वह बच्चों के साथ बैठे और उन्होंने बच्चों से बातचीत की। 

समीर रंजन यहां पढ़ रहे बच्चों की बातों और सरकारी स्कूल के माहौल से काफी प्रभावित दिखे। उन्होंने कहा कि यहां काफी बेहतर माहौल छात्रों को मिल रहा है। उड़ीसा जाकर मैं इस तरह के स्कूलों के लिए वहां के सीएम से बात करूंगा। उन्होंने कहा कि आज मैंने जो कुछ भी देखा है,वह यह है कि बच्चे खुश हैं। हैप्पीनेस कैरिकुलम बच्चों को उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर रही है। मैं इसी तरह की क्लास शुरू करने पर विचार करूंगा और अपने राज्य जाकर इसी तरह हैप्पीनेस कैरिकुलम क्लास शुरू करने के लिए अपने मुख्यमंत्री से बात भी करूंगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News