सरकार दे रही है 7 लाख लोगों को जॉब का मौका, बस करना होगा ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली :  देश में बेरोजगारी को कम करने मोदी सरकार लगातार यत्न कर रही है ताकि युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाएं जा सकें । आज भी भारत में ज्यादातक लोग नौकरी पाने के लिए जगह -जगह इंटरव्यू देते है और अलग - अलग जॉब वेबसाइट पर नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाते है । कई बार कुछ वेबसाइट पैसे भी लेते है लेकिन फिर भी आपको नौकरी नहीं मिल पाती। इसलिए सरकार ने अब बेरोजगार युवाओं को नौकरी दिलवाने के लिए  पोर्टल बनाया है, जहां आप रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि इस पोर्टल पर इम्पलायर भी रजिस्टर्ड हैं और अपनी रिक्वायरमेंट इस पोर्टल पर अपलोड करते रहते हैं। अाप अपनी  पंसद की नौकरी यहां पा सकते है । इस पोर्टल का नाम नेशनल करियर सर्विस (NSC) रखा गया है। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अब तक इस पोर्टल से लगभग 7 लाख जॉब्स के मौके उपलब्ध कराए जा चुके हैं। आइए जानते है  कि कैसे आप इस पोर्टल से  जुड़ कर नौकरी पा सकते है ।

क्या है NSC
मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड इम्प्लॉयमेंट द्वारा तैयार किया गया यह नेशनल जॉब पोर्टल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां नौकरी चाहने वाले और नौकरी देने वाले दोनों ही अपनी रिक्वायरमेंट अपलोड करते हैं। इस पोर्टल पर गर्वनमेंट और प्राइवेट दोनों तरह की वैकेंसी का पता चलता है। इसके अलावा स्किल प्रोवाइडर, काउंसलर, पैलेसमेंट एजेंसी और गर्वनमेंट डिपार्टमेंट भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

क्या है जरुरी
इस पोर्टल पर हर व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। बस उसकी उम्र 14 साल से अधिक होनी चाहिए। रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति का पढ़ा लिखा होने की अनिवार्यता नहीं है। अनपढ़ भी यहां अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आईडी है जरूरी
इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास यूनिक आईडी होना जरूरी है। इनमें आधार नंबर, पेन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड आदि शामिल हैं। इनमें से कोई भी आईडी होने पर आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

एेसे करें रजिस्ट्रेशन
आप www.nsc.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। साइन अप पर क्लिक करके आपको अपनी डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे फीड करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

एेसे मिलेगी नौकरी
एक बार आप रजिस्टर्ड हो जाएंगे तो आपके सामने सर्च का ऑप्शन आएगा। आप अपनी योग्यता के अनुसार इस पोर्टल पर अपलोड वैकेंसी देख पाएंगे। पोर्टल में लिस्टेड जॉब में ही अप्लाई का ऑप्शन होगा, जहां आप क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

ऐसे मिलेगी सूचना
एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद यदि सर्च में आपको कोई नौकरी नहीं मिलती है और आप ऑफ लाइन हो जाते हैं तो भी आपके बायोडाटा के हिसाब से कोई वेकेंसी अपलोड होती है तो नोटिफिकेशन, ईमेल और एसएमसएम के माध्यम से आपके पास सूचना पहुंच जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News