पेपर लीक के बाद सरकार ने बनाए नए नियम, एेसे लिया जाएगा एग्जाम

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 11:57 AM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई ने 12वीं और 10वीं का पेपर लीक होने के बाद सरकार ने परीक्षाओं  के लिए कड़े नियम बनाएं है। एमएचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि पेपर लीक होने से रोकने के लिए सरकार कड़े कदम उठा रही है। इसके साथ ही बोर्ड अब परीक्षा के आयोजन में नया पैटर्न अपनाने की तैयारी कर रही है। 

सरकार ने परीक्षाओं को लेकर कई नए नियम बनाएं है। इन नियमों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा।  आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा। इसके अतिरिक्त जो पेपर एग्जाम सेंटर में भेजे जाएगे वह पासवर्ड प्रूफ होगें और उनको सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को  बांटा जाएगा। गौरतलब है कि बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की ओर से ली 10वीं के गणित और 12वीं कक्षा के इक्नोमिक्स के पेपर को रद्द कर दिया गया है। अब बोर्ड इन दोनों परीक्षा का आयोजन दोबारा करेगा। साथ ही जल्द ही बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। 

बता दें कि बोर्ड ने बुधवार को आयोजित हुए कक्षा 10वीं के गणित और 12वीं कक्षा के एकोनॉमिक्स के पेपर को रद्द कर दिया है। अब बोर्ड इन दोनों परीक्षा का आयोजन दोबारा करेगा । साथ ही जल्द ही बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रकाश जावड़ेकर से पेपर लीक को लेकर बातचीत की है और अपनी नाराजगी व्यक्त की है। जावड़ेकर ने ये भी कहा कि हमें जानकारी मिली है कि पेपर वॉट्सएप से आधे घंटे पहले ही लीक हुआ था और सोमवार से नया सिक्योरिटी मैकेनिस्म लागू किया जाएगा। सोमवार से हम फेयर परीक्षा करवाने के लिए सुनिश्चित करते हुए कड़े कदम उठा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News