अपने पैरों पर खड़ा होना हैं तो ये डिप्‍लोमा कोर्स कर सीधे पाएं नौकरी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 29, 2017 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्ली:12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद ज्यादातर लोगों को यह समस्या आती है कि अब हम क्या करें ,किस फील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें। जिसको करने के बाद हम ज्यादा पैसे कमा सके। इस तरह के सवाल अक्सर मन में आते रहते है। लेकिन अापको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं। क्योंकि हम अापको बता रहे है कुछ एेसे डिप्‍लोमा जिसके बाद अाप अपने पैरों पर खड़े हो जाएंगे । 


नर्सिंग डिप्लोमा
बारहवीं करने के बाद आप नर्सिंग का डिप्लोमा कर सकते हैं. कई जगह कोर्स में दाखिला लेने के लिए इंट्रेंस टेस्ट होते हैं, कई जगह आपके बाहरवीं के मार्क्स के आधार पर ही एडमिशन दिया जाता है

फैकल्‍टी ऑफ नर्सिंग, जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी
बैंगलोर सिटी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग
अपोलो कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग

टीचिंग डिप्लोमा
बीएड टीचिंग में बेस्ट कोर्स है, लेकिन उसके लिए आपको पहले बीए करना जरूरी है. बाहरवीं के बाद टीचिंग में कई डिप्लोमा होते हैं जैसे : ई.टी.ई (एलीमेंट्री टीचर इन एजुकेशन ), डी. ई. डी (डिप्लोमा इन एजुकेशन ), एन.टी.टी ( नर्सरी टीचर ट्रेनिंग ). टीचिंग कोर्स करने के बाद आप कम से कम पंद्रह हज़ार की नौकरी से करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

इंटरनेशनल वीमेन पॉलिटेक्निक, दिल्ली


विदेशी भाषा में डिप्लोमा
विदेशी भाषा के टीचर की स्कूलों और प्राइवेट कंपनियों में मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए किसी विदेशी भाषा में डिप्लोमा करके आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। फ्रेंच, जर्मन, जैपनीज़, स्पेनिश और चाइनीज जैसी भाषाएं काफी प्रचलन में हैं. बहुत सारी यूनिवर्सिटी और इंन्स्टीट्यूट इन भाषाओं में डिप्‍लोमा कोर्स करवाते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में भी विदेशी भाषाओं के कोर्स हैं। इसके अलावा मुंबई यूनिवर्सिटी और पुणे यूनिवर्सिटी में भी विदेशी भाषाओं के कोर्स हैं. एक साल या दो साल के कोर्स के करने के बाद आप हर महीने बीस हज़ार से ऊपर कमा सकते हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ़ जर्मन, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News