GATE 2020: आईआईटी दिल्ली करेगी परीक्षा का आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली 2020 में होने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) का आयोजन करेगी। आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर एम बाला कृष्णन ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि इस संदर्भ में रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट को भी तैयार किया जा रहा है।

सितम्बर 2019 से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
अगर गेट एग्जाम की बात करें तो आईआईटी डायरेक्टर के अनुसार एग्जाम फरवरी 2020 के पहले हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है। जिसके एडमिट कार्ड जनवरी 2020 में जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा का रिजल्ट मार्च 2020 में जारी कर दिया जाएगा। बता दें गेट 2019 परीक्षा को आईआईटी मद्रास द्वारा फरवरी में 2,3,9 और 10 तारीख को आयोजित किया गया था।
PunjabKesari
2020 गेट परीक्षा में आवेदन के लिए सितम्बर 2019 में वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की लिंक को एक्टीवेट कर दिया जाएगा।  आईआईटी डायरेक्टर ने कहा कि गेट 2020 परीक्षा 24 विषयों में ली जाएगी। जिसमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, बॉयोटेक्नॉलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, इंट्रूमेंटल इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि विषय शामिल हैं। प्रत्येक अभ्यर्थी को एक बार में सिर्फ एक गेट पेपर देने का अवसर मिलेगा।
PunjabKesari
ऐसा होगा परीक्षा पैर्टन
गेट पेपर के पैटर्न की बात करें तो परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मल्टीपल च्वाइस सवालों पर आधारित होगी। उम्मीदवारों को 65 सवालों के जवाब देने होंगे। जो कि 100 अंकों के होंगे। परीक्षा दो सेक्शन में ली जाएगी। गेट 2020 परीक्षा में 15 माक्र्स का जनरल एप्टीट्यूड, 10-13 माक्र्स का इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स और छात्र के गेट एग्जाम में चुने गए इंजीनियरिंग विषय पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। बता दें गेट परीक्षा के स्कोर पर उम्मीदवारों को आईआईएससी, आईआईटी के स्नातकोत्तर और रिसर्च आधारित प्रोग्राम्स में दाखिला मिलेगा।
PunjabKesari

50 से अधिक सार्वजनिक उपक्रमों के माध्यम से होती है नियुक्ति
आईआईटी दिल्ली ने गेट परीक्षा 2012 में कराई थी। 2021 में आईआईटी मुम्बई और 2022 में आईआईटी खडग़पुर इसका आयोजन कराएंगे। जिसके बाद आईआईटी कानपुर 2023 में गेट परीक्षा का आयोजन करेगा। बता दें देश में 50 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स) सीधे ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को नियुक्त करते हैं। इन 50 से अधिक सार्वजनिक उपक्रमों के माध्यम से भारी संख्या में रिक्तयों को भरा जाता है और उम्मीदवारों को एक बेहतर वेतन, यात्रा भत्ते, स्वास्थ्य सुविधा, ईपीएफओ और विदेशी टूर के लिए छुट्टी जैसे बहुत सारे भत्ते मिलते हैं।
PunjabKesari
हाल की बात करें तो देश के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में गेट 2019 के स्कोर के आधार पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। जिन सार्वजनिक उपक्रमों में गेट स्कोर के जरिए नौकरी मिलती है उनमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, एनएचपीसी, एएआई, बीएसएल (जेटीओ), डीआरडीओ, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भावा एटॉमिक रिसर्च सेंटर, एनएचएआई, एचएएल, एसएआईएल और एनएएलसीओ जैसे 50 से अधिक सार्वजनिक उपक्रम शामिल हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News