नौसेना अधिकारियों की भर्ती के लिए सितंबर में होगी प्रवेश परीक्षा

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के स्तर पर भर्ती के लिए अब स्वयं भी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी और पहली इंडियन नेवी एंट्रेन्स टेस्ट (आईएनईटी अधिकारी) परीक्षा आगामी सितंबर में देश भर में फैले केन्द्रों में होगी। अभी नौसेना में स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के तौर पर भर्ती के लिए कुछ शाखाओं में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा के अंकों के आधार पर आवेदन किया जाता है। सर्विस स्लेकशन बोर्ड यानी एसएसबी इनमें से उपयुक्त उम्मीदवारों की छटनी कर उन्हें मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और बौद्धिक पैमानों की कसौटी पर परखता है।  नई  व्यवस्था में नौसेना की आईएनईटी अधिकारी परीक्षा में पास  उम्मीदवारों को एसएसबी के योग्य माना जायेगा। इस परीक्षा में पास  उम्मीदवार ही एसएसबी में जा सकेंगे। कंम्पयूटर आधारित यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के अलावा होगी। 
PunjabKesari
हर छह महीने में भर्ती के लिए विज्ञापन देगी नौसेना
नई प्रक्रिया में नौसेना हर छह महीने में भर्ती के लिए विज्ञापन देगी और  उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अपनी पसंद की एन्ट्री के तहत आवेदन करना होगा। एन्ट्री, आयु और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी नौसेना की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ज्वाइनइंडियननेवी.गोव.इन पर उपलब्ध है। उम्मीवारों को इस वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इससे आवेदन के समय उनका समय बचेगा और विज्ञापन प्रकाशित होते ही उन्हें अपने आप एक ई मेल आयेगा जिसके बाद वे आवेदन कर सकेंगे। 
PunjabKesari
चार भागों में होगी परीक्षा
आईएनईटी अधिकारी परीक्षा के चार भाग होंगे जिनमें अंग्रेजी, तार्किक, संख्यात्मक, विज्ञान, गणीत और सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवार को एसएसबी के लिए इन सभी भागों में पास होना होगा। उन्हें एन्ट्री प्राथमिकता और परीक्षा में अर्जित अंकों के आधार पर एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा। अंतिम वरीय सूची में शामिल होने के लिए उ मीदवारों को एसएसबी और मेडिकल जांच में पास होना होगा। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की अकादमी में प्रशिक्षण दिया जायेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News