खुशखबरी: 2017 में इन सेक्टर्स के कर्मचारियों की बढ़ेगी बंपर Salary, पढे़ पूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 04:36 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रदेश में सरकारी नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है आपको बता दें कि 2017 इस बार में कर्मचारियों की औसत सैलरी हाइक 10 फीसदी ही रहेगी। मतलब पिछले साल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं होगा। फिर भी यह एशिया पसिफिक के विकसित और उभरते मार्केट्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है। इन 5 सेक्टरों में बंपर सैलरी की बढ़ोतरी होगी।

कम सैलरी बजट-
2011 के बाद से पहली बार बजट में गिरावट के कारण वास्तविक सैलरी बढ़ोतरी 2 अंकों से कम हो सकती है। ग्लोबल अडवाइजरी, ब्रोकिंग और सलूशन कंपनी विलिस टॉवर्स वाटसन के एशिया पसिफिक के डेटा सर्विसेज प्रैक्टिस लीडर संभव राक्यान ने बताया, 'अन्य जिलों में सैलरी बढ़ोतरी बजट में गिरावट दिख रही है।' उन्होंने बताया कि इसके बावजूद भी एशिया पसिफिक के अन्य उभरते और विकसित मार्केट की तुलना में भारत में ज्यादा सैलरी हाइक होगी।

फार्मा और मीडिया सेक्टर सबसे आगे-
विभिन्न सेक्टरों के बीच फार्मासुटिकल और मीडिया सेक्टर में सैलरी बढ़ोतरी बजट लगातार बढ़ रहा है जबकि फाइनैंशल सर्विसेज और एनर्जी इंडस्ट्रीज में गिरावट आएगी। वहीं दूसरी ओर टेक्नॉलजी कंपनियों में सैलरी हाइक सामान्य रहेगी।

हाई परफॉर्मर्स के लिए इनाम-
बता दे कि बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को अच्छा इन्क्रिमेंट मिलेगा। लगभग हर कंपनी ऐसे एंप्लॉयी के लिए अपने बजट का 38 फीसदी रख रही है।

फ्रेशर्स को बेहतर हाइक-
टॉप परफॉर्मर्स में भारी संख्या में जूनियर से मिड लेवल के एंप्लॉयी होंगे और कुछ सीनियर रैंक के। 34 फीसदी बजट औसत से ज्यादा परफॉर्मर के लिए और औसत समझे जाने वाले के लिए 28 फीसदी बजट रखा जाएगा। जूनियर लेवल में फ्रेशर्स शामिल होंगे। जिस कारण उन्हें अच्छी हाइक मिलेगी।

नौकरी छोड़ने की दर बढ़ सकती है-
राक्यान के अनुसार 'डिमांड वाले जिलें में कंपनियों को टैलंट को आकर्षिक करने और रोके रखने में चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि नौकरी छोड़ने की दर फास्ट हो सकती है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News