1 मार्च से राज्य के करीब 2500 सैंटरों पर शुरू हो रही बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 10:20 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): पारदर्शी ढंग से 12वीं और 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं करवाने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) ने कमर कस ली है। इस शृंखला में जहां बोर्ड ने पिछले दिनों सभी एफीलिएटेड स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने के निर्देश स्कूल संचालकों को दिए थे वहीं राज्य के विभिन्न 22 जिलों में 203 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील करार देते हुए लिस्ट भी तैयार की है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि बोर्ड ने इनमें से कितने सरकारी व निजी स्कूलों के परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की सूची में शामिल किया है। 

हालांकि बोर्ड की ओर से पहले तैयार की गई लिस्ट में 178 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को शामिल किया गया था लेकिन इनमें बाद में तरनतारन से ही 25 और परीक्षा केंद्र शामिल कर लिए गए हैं। पी.एस.ई.बी. की ओर से बनाए गए इन संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड व संबंधित जिला प्रशासन के अधिकारियों की खास नजर रहेगी ताकि शरारती तत्वों द्वारा नकल जैसी किसी घटना को अंजाम न दिया जा सके। 


यह रहेगा परीक्षा का शैड्यूल
जानकारी के मुताबिक पी.एस.ई.बी. की 12वीं की वाॢषक परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होकर 1 अप्रैल तक चलेंगी। वहीं 10वीं की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी। बोर्ड की ओर से सभी जिलों के विभिन्न एफीलिएटेड व सरकारी स्कूलों में करीब 2500 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में 12वीं की परीक्षाएं दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे तक होंगी जबकि 10वीं की परीक्षाएं सुबह 10 से दोपहर 1.15 बजे तक चलेंगी। 


तरनतारन जिले में सर्वाधिक 30 सैंसेटिव सैंटर


पी.एस.ई.बी. द्वारा तैयार की गई इस लिस्ट में सर्वाधिक संवेदनशील परीक्षा केंद्र तरनतारन के 30 हैं जबकि इसके बाद एस.ए.एस. नगर के 20, लुधियाना के 18, मुख्यमंत्री के शहर पटियाला में 14, जालंधर व शिक्षा मंत्री के शहर अमृतसर के 12-12, फाजिल्का व संगरूर के 11-11 परीक्षा केंद्र शामिल हैं जिन पर परीक्षाओं के दोरान बोर्ड की विशेष नजर रहेगी। ताज्जुब की बात तो यह है कि तरनतारन जिले में बनाए गए कुल 116 परीक्षा केंद्रों में ही 30 को संवेदनशील की सूची में शामिल किया गया है। 


ऐसी रहेगी सख्ती
बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में स्पैशल चैकिंग टीमों के अलावा ऑब्जर्वर की ड्यूटी तो स्थायी तौर पर रहेगी वहीं इन केंद्रों में फ्लाइंग टीमों की ओर से भी विशेष चैकिंग शुरू की जाएगी। इसके अलावा डिप्टी सुपरिंटैंडैंट विजीलैंस भी इन परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रखेंगे। 


अधिकतर ओपन स्कूलों के परीक्षा केंद्रों के अलावा उन परीक्षा केंद्रों को भी संवेदनशील की सूची में शामिल किया गया है जिनमें पिछले वर्षों दौरान हुई परीक्षाओं में नकल के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। इसके अलावा डी.ई.ओज की ओर से लिखकर भेजे गए कई परीक्षा केंद्रों को सैंसटिव सैंटर की सूची में शामिल किया गया है। हालांकि पहली लिस्ट में तरनतारन के 5 परीक्षा केंद्र शामिल किए गए थे लेकिन अब उनकी संख्या 30 तक पहुंच गई है। अभी और भी जांच की जा रही है, अगर किसी अन्य जिले में और संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाने पड़े तो जरूर बनाए जाएंगे। नकल रहित परीक्षाएं करवाना ही बोर्ड की प्राथमिकता है।’ 
-सुखविंद्र कोर सरोआ, कंट्रोलर एग्जामीनेशन, पी.एस.ई.बी.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News