इस स्कूल में चलता है जातिवाद का डंका,धर्म अनुसार अलग-अलग कक्षा में बैठते हैं बच्चे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 02:43 PM (IST)

पटनाः बिहार के वैशाली जिले के एक स्कूल में बच्चों को जाति और धर्म के आधार पर पढ़ाई करवाने का मामला सामने आया है। कहा जा रहा है कि इस स्कूल में बच्चों को जाति के आधार पर अलग- अलग कक्षाओं में बैठा कर पढ़ाया जाता है। 

इस स्कूल में हिंदू और मुसलमान बच्चों के लिए अलग-अलग क्लास रूम हैं और हिंदुओं में भी जाति के आधार पर विभाजन किया गया है। हालांकि, अब सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।
PunjabKesari

यह मामला है सरकार की ओर से चलाई जा रही जीए प्लस-2 स्कूल का, जहां बच्चों को अलग- अलग बैठाया जाता है। वहीं, प्रदेश के शिक्षा मंत्री कृष्णदान प्रसाद वर्मा ने इस मामले में जांच की बात कही है। वर्मा का कहना है कि दोषियों को जल्द ही सजा दी जाएगी। उन्होंने कहा,' अगर ऐसी स्थिति किसी भी स्कूल में मौजूद है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण और गलत है। स्कूल में छात्रों को धर्म और जाति के आधार पर बांटना कानून के खिलाफ है।'

PunjabKesari

आरोप है कि स्टूडेंट्स का उपस्थिति रजिस्टर भी अलग-अलग है और रजिस्टर में बच्चों के नाम के साथ उनकी जाति का जिक्र भी है. स्कूल के नियमों के अनुसार एक धर्म या जाति के बच्चे दूसरी कक्षा में भी नहीं जाते हैं। यहां स्टूडेंट्स स्कूल एक साथ आते हैं, लेकिन स्कूलमें आते ही अलग- अलग हो जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News