JEE, NEET परीक्षा की तैयारी के लिए शिक्षा मंत्री ने लॉन्च किया एनटीए का मोबाइल ऐप

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 01:24 PM (IST)

नई दिल्ली: जेईई मेन, जेईई अडवांस्ड और नीट की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कुछ समय पहले कर दिया गया है। ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए के मोबाइल ऐप ‘अभ्यास’ को लांच किया। यह ऐप स्टूडेंट्स को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में जानकारी देगा। साथ ही इसमें स्टूडेंट्स की पढ़ाई में मदद करने के लिए अन्य कई फीचर्स शामिल है।

PunjabKesari

इस ऐप के बारे में एनटीए और केंद्र शिक्षा मंत्री ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए जानकारी साझा की। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और जल्द ही इसका आईओएस वर्जन भी लांच किया जाएगा। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी एक ऐप तैयार करेगी जिससे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को काफी आसानी होगी। 

उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी, 'प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में छात्रों के काफी आग्रह के बाद मैंने नैशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल को सलाह दी है कि एक ऐसा ऐप तैयार किया जाए जिससे छात्रों को मदद मिले।' 

फिर से ओपन हुई करेक्शन विंडो  
एनटीए ने कोरोना वायरस के चलते विदेश के कॉलेजों में जाकर पढ़ाई करने का आइडिया छोड़ चुके स्टूडेंट्स के अनुरोध के बाद अब जेईई मेन 2020 की फ्रेश एप्लिकेशन ऑनलाइन विंडो खोलने का फैसला किया है। जिसके बाद जिन छात्रों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, अब 31 मई तक एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rita chhachhi

Recommended News

Related News