शादी की शर्त के सामने निधि ने नहीं मानी हार, क्लीयर किया IAS एग्‍जाम

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली: कहा जाता है मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती चाहे कितनी भी मुश्‍किलें आएं सफलता आवश्य मिलती है। एक ऐसा ही गुरुग्राम की निधि सिवाच ने कर दिखाया है। निधि ने सिविल सेवा परीक्षा साल 2018 में रैंक 83 हासिल की है। बता दें कि निधि के पिता ने शर्त रख दी थी कि अगर वे प्री या मेन्‍स किसी भी एग्‍जाम में फेल हो जाती हैं तो वे उनकी शादी करा देंगे लेकिन पिता की इस शर्त के सामने निधि ने हार नहीं मानी और आखिरकार उन्‍होंने अपने सपना पूरा कर लिया है।

Related image

पढ़ाई और जॉब 
निधि ने साल 2015 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद में टैक महिंद्रा में नौकरी की थी। 

Related image

बिना कोचिंग लिए की तैयारी 
सुत्रों के मुताबिक निधि ने बिना कोचिंग के IAS एग्‍जाम की तैयारी की है।  

PunjabKesari
पापा ने रख दी थी शर्त 
निधि जब तैयारी कर रही थीं तो उनके पिता ने साफ कह दिया था कि अगर वे किसी भी एग्‍जाम में फेल हो जाती हैं तो उनकी शादी करा देंगे,हालांकि ऐसा नहीं था कि वे निधि के पढ़ाई के खिलाफ थे लेकिन सामाजिक दबाव के चलते वे चाहते थे कि बेटी की शादी करा देंगे। 

एग्‍जाम में आई ये मुश्‍किलें
एग्‍जाम का अनुभव शेयर करते हुए निधि ने मीडिया को बताया कि, मेरा मेन्स का पहला एग्जाम था, मैं निबंध लिख रही थीं,मैंने आधे घंटे बॉडी सट्रक्चर बना लिया था और लिखने वाली थी. मैं एक पेज लिख चुकी थी, तभी जो मेरे पीछे बैठे थे उन्होंने गलती से पानी मेरी आंसर शीट में गिरा गया। मेरी पूरी आंसर शीट भीग गई थी, इस वजह से मेरे 15 से 20 मिनट खराब हो गए थे. मैं हार मारने वाली थी लेकिन फिर भी धैर्य से काम लिया, आज परिणाम सबके सामने हैंं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News