DU : दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष सुविधा

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 09:31 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के समय दिव्यांग छात्रों का विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। इस दौरान डीयू में रेजिस्ट्रेशन के लिए इक्वल अपॉरचुनिटी सेल में छात्रों को फॉर्म भरने के सुविधा दी गई है। अगर किसी छात्र को फॉर्म भरने में कोई दिक्कत आती है या वो फॉर्म भरने  में असमर्थ है तो वो आर्ट्स फैकल्टी स्थित इक्वल अपॉरचुनिटी सेल में फॉर्म भर सकता है। इसके साथ ही दिव्यांग छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करवाया गया है। ताकि छात्रों को किसी भी तरह ही की परेशानी न हो।


मामले की जानकारी देते हुए इक्वल ऑपरट्यूनिटी सेल ओएसडी प्रो. अनिल अनेजा ने बताया कि जिन स्टूडेंट को फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है वो हेल्पलाइन नंबर  011- 27662602 पर कॉल करके पूछ सकते है। साथ ही कैंपस में भी दिव्यांग छात्रों के फॉर्म भरने की सुविधा की गई है। उन्होंने कहा कि डीयू के दाखिले के नियम के अनुसार विश्वविद्यालय में दिव्यांगों के लिए 5 फीसदी सीटें आरक्षित हैं। 


इसके अलावा उन्होंने बताया कि कॉलेजों को पत्र लिखकर दिव्यांग छात्रों के लिए विभिन्न तरह की सुविधा मुहैया करवाने  के लिए कहा गया है। इसी को देखते हुए सभी कॉलेजों को भूतल पर ही दिव्यांग छात्रों के लिए सहायता केंद्र भी बनाने का आदेश दिया है। साथ ही इन छात्रों के लिए अलग से वोलटीयर बनाने के लिए कहा गया है। 


डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक दिव्यांग छात्रों को सरकारी अस्पताल का प्रमाण पत्र जरूरी है। फॉर्म भरने के दौरान दिव्यांग वर्ग में दाखिले के लिए छात्रों को पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा है। इसके बाद दाखिले के वक्त यह कॉलेज को भी दिखाना पड़ेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News